शिलोंग (shillong) में NCERT द्वारा आयोजित फिल्म फेस्टिवल में सुरभि एवेन्यू भोपाल निवासी रिटायर डीएसपी एन के नाहर के सुपुत्र ऋषभ नाहर एमआईटी पुणे के छात्र ऋषभ नाहर को documentry movie दैवी छाया: Divine Canopies में बेस्ट कैमरा मैन और बेस्ट एडिटिंग के अवार्ड से सम्मानित किया गया । इसके पूर्व  दिल्ली में वर्ष 2022 में आयोजित 12 वे दादा साहेब फाल्के फिल्म फेस्टिवल में Dop ऋषभ नाहर डायरेक्टर मनमीत  चड्डा असि.डायरेक्टर यशराज  मल्होत्रा एवं लेखिका रितिका गौर सभी निवासी भोपाल को हिंदी शार्ट फिल्म वर्ल्ड जोमवीड में दादा फाल्के अवार्ड प्राप्त हो चुका है । डॉक्यूमेंट्री फिल्म दैवीय छाया 
Won in 3 categories in All India Children's Educational eContent Competition 2023-24


1. Best Editing
2. Best Camera Work
3. Theme Based Educational e-Content

दैवी छाया : Divine Canopies एक दिलचस्प फिल्म है जो महाराष्ट्र के देवराई के बारे में है। ये वह पवित्र जगहें हैं जिन्हें स्थानीय लोगों ने पूजनीय माना है। फिल्म इन जगहों के रहस्यमय दुनिया को जानने की यात्रा करती है और देखने वालों को उनके गहरे रिश्तों, परंपराओं और सांस्कृतिक महत्व को समझने में मदद करती है।

इस फिल्म में यह भी दिखाया जाता है कि देवराई क्यों महत्वपूर्ण हैं। वहाँ की जीव-जंतु और पौधों की विविधता को संरक्षित रखने में इनका क्या योगदान है। विशेषज्ञों के इंटरव्यू और शोध परिणाम इस बात को दिखाते हैं कि इन पवित्र जगहों का कितना महत्व है।

फिल्म में देखा जाता है कि यहाँ की परंपराओं और आधुनिक विज्ञान के बीच कैसे एक मिलान है। जिससे कि देवराई की सुरक्षा का संरक्षण करना संस्कृति के विश्वासों और सामयिक संरक्षण के सिद्धांतों के साथ मेल खाता है।

इस फिल्म से लोग महाराष्ट्र के सुंदर वातावरण के साथ-साथ, इन पवित्र स्थानों की सांस्कृतिक और पर्यावरणीय महत्व को समझने में मदद मिलती है।

न्यूज़ सोर्स : Rishabh Nahar, son of retired DSP NK Nahar, resident of Surabhi Avenue, Bhopal, at the film festival organized by NCERT in Shillong, MIT Pune student Rishabh Nahar, documentary movie Divine Shadow: