वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी को वापस लेने की अटकलों को नकारते रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से उनकी पार्टी के ही सांसदों ने उन्हें अपना नाम वापस लेने की सलाह दी है। इस बीच अब बाइडेन ने कहा है कि वह अपनी दावेदारी तभी वापस लेंगे जब उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या होगी। यह पहली बार है जब बाइडेन ने पिछले महीने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बहस में अपने खराब प्रदर्शन के बाद अपनी दावेदारी वापस लेने की बात की है। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक 81 वर्षीय बाइडेन से पूछा गया कि क्या ऐसा कुछ हो सकता है जिससे वह 2024 नवंबर में होने वाले चुनाव से अपना नाम वापस ले लें तो बाइडेन ने कहा, अगर मेरी स्वास्थ्य संबंधी समस्या सामने आती है। डॉक्टर मेरे पास आते हैं और कहते हैं कि आपको बड़ी समस्या है। हालांकि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह साफ नहीं किया कि वह किस तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या की बात कर रहे हैं।
बाइडेन ने इससे पहले कई बार कहा है कि वह दूसरा कार्यकाल पूरा करने के लिए स्वस्थ और तंदुरुस्त हैं। वह ट्रम्प को हराने के लिए सबसे उपयुक्त दावेदार हैं। वह बार-बार इस बात पर जोर दे रहे हैं क्योंकि पिछले कुछ दिनों से उनके उम्र और मानसिक स्वास्थ्य पर लगातार बहस चल रही है। 
बाइडेन ने यह भी कहा कि वह 2020 के चुनाव में ट्रांजिशनल उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े थे और उन्हें उम्मीद थी कि वह अपने से कम उम्र के किसी और को इस बार यह जिम्मेदारी सौंपेंगे लेकिन मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए उन्होंने फिर से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उम्र बढ़ने के साथ थोड़ी सी समझदारी ही आती है। उन्होंने अपनी योग्यता साबित कर दी है कि वे देश के लिए काम कर सकते हैं। 
अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान बाइडेन ने तीन बार फिजिकल एग्जामिनेशन करवाए हैं जिनमें न्यूरोलॉजिकल जांच भी शामिल है। इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधि एडम शिफ बाइडेन से फिर से चुनाव ना लड़ने की मांग करने वाले सबसे हाई-प्रोफाइल हाउस डेमोक्रेट बन गए हैं। उन्होंने चिंताओं का हवाला देते हुए कहा कि बाइडेन पांच नवंबर के चुनाव में ट्रम्प को नहीं हरा पाएंगे। इस महीने की शुरुआत में तीन में से एक डेमोक्रेट या 32 प्रतिशत सांसदों ने कहा था कि बाइडेन को इस रेस से हट जाना चाहिए।