पश्चिम मध्य रेल भोपाल मंडल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर रेलवे टिकट निरीक्षक दल ने एक व्यक्ति को फर्जी रेलवे बोर्ड सतर्कता निरीक्षक के रूप में रंगे हाथों पकड़ा।  यह व्यक्ति खुद को रेलवे बोर्ड का अधिकारी बताकर VIP सुविधाओं का लाभ उठाने की कोशिश कर रहा था। रेलवे टीम की सतर्कता और सूझबूझ से उसकी साजिश का पर्दाफाश हुआ।

खुद को बताया रेलवे बोर्ड का सतर्कता निरीक्षक

जानकारी के अनुसार यह व्यक्ति स्टेशन पर सीधे मुख्य टिकट निरीक्षण कार्यालय पहुंचा और दावा किया कि वह रेलवे बोर्ड का सतर्कता निरीक्षक है। उसने कहा कि उसे ट्रेन संख्या 19484 बरौनी-अहमदाबाद एक्सप्रेस से अहमदाबाद एक गुप्त अभियान के लिए जाना है और तब तक उसे VIP रेस्ट रूम की सुविधा दी जाए। इसके बाद उसने VIP रूम में ठहरकर चाय, नाश्ता और भोजन की मांग की।

VIP रेस्ट रूम की मांग से हुआ शक 

मुख्य टिकट निरीक्षक अनिरुद्ध सोनी एवं टिकट निरीक्षक सूर्य प्रकाश शर्मा को उसकी गतिविधियों पर संदेह हुआ। उन्होंने उनसे मोबाइल नम्बर  मांगा तो उन्होंने कॉन्फ़िडेंसल टूर का हवाला देकर मोबाइल  देने से मना किया| उन्होंने उसका नाम पूछा  और चुपके से उसकी तस्वीर ली और रेलवे बोर्ड सतर्कता विभाग तथा रेलवे केंद्रीय टिकट निरीक्षण टीम से इस व्यक्ति की सत्यता की पुष्टि के लिए संपर्क किया। दोनों जगह से पुष्टि हो गई कि यह व्यक्ति सतर्कता विभाग का हिस्सा नहीं है। 

फर्जीवाड़े का पर्दाफाश और गिरफ्तारी

सूचना मिलने पर मुख्य टिकट निरीक्षक अनिरुद्ध सोनी ने स्टेशन प्रबंधक, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया। इसके बाद  इस व्यक्ति को हिरासत में लिया गया, जहां उसने पूछताछ के दौरान अपना अपराध कबूल कर लिया। उसके खिलाफ तुरंत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई।

रेलवे टीम की सतर्कता की सराहना

इस कार्यवाही के दौरान स्टेशन प्रबंधक मनोज महापात्रा, मुख्य टिकट निरीक्षक अनिरुद्ध सोनी, मुख्य टिकट निरीक्षक अभय कुमार पांडे, टिकट परीक्षक सूर्य प्रकाश शर्मा,टिकट परीक्षक पूनम लड़िया मौजूद रहे।  वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटारिया के मार्गदर्शन में कार्यरत टिकट निरीक्षण टीम की सतर्कता और सूझबूझ से इस बड़े फर्जीवाड़े को नाकाम किया गया।