बिलासपुर । कोर्ट से इशारा मिलने के बाद नगर निगम ने इमलीपारा सडक़ स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी चौक के पास एक साथ करीब 84 दुरानों को जमीदोज कर दिया है। निगम कमिश्नर ने बताया कि क्षेत्र में कुल 88 दुकानें है। इसमें 84 लीज खत्म हो गया है। मामला हाईकोर्ट में चल रहा था।
कोर्ट के आदेश के बाद व्यवस्थापन के साथ 84 दुकानों को आज तोड़ा गया है। तोडफ़ोड़ की कार्रवाई के साथ निगम प्रशासन ईमलीपारा  सडक़ को पुराना बस स्टैण्ड चौक जोड़ेगा। इसके अलावा सीधी जाने वाली सडक़ की तरफ एक काम्पलेक्स का निर्माण भी किया जाएगा। प्रोजेक्ट पर करीब 8 करोड़ खर्च होंगे।

84 दूकानों को किया जमीदोज
जानकारी देते चलें कि इमलीपारा सडक़ को पुराना बस स्टैण्ड स्थित चौक से जोडऩे का निगम का पुराना प्रोजेक्ट है। मामला हाईकोर्ट में चल रहा था। आज निगम के आठ जेसीबी ने कुल 84 दुकानों को जमीदोज की कार्रवाई को अंजाम दिया है। बताते चलें कि क्षेत्र स्थित दुकान एक समय बिलासपुर शहर का लैण्डमार्क के रूप में जाना जाता था।
निगम कमिश्नर अमित कुमार ने बताया कि मामला 2017 हाईकोर्ट में चल रहा था। कुल 88 दुकाने क्षेत्र में है। इसमें 84 दुकानों का लीज बहुत पहले ही खत्म हो चुका है। दुकानदारों की तरफ से कोर्ट में याचिका दायर किया गया था। हाईकोर्ट ने निर्देश दिया है कि विस्थापन के साथ सभी दुकानदारों को हटाया जाए।इसी क्रम में आज विस्थापन के साथ निगम ने कार्रवाई को अंजाम दिया है।

बनाया जाएगा कॉमर्शियल काम्पलेक्स
कमिश्नर ने जानकारी दिया कि दुकानदारों को पुराने बस स्टैण्ड स्थित दुकानों में शिफ्ट किया जा रहा है। ईमलीपारा सडक़ वर्तमान में हटाए गए अतिक्रमण स्थल से  दो रास्ता बनता है। निगम ने प्रोजेक्ट के अनुसार 80 फिट चौड़ी सडक़ को सीधा कर सीधे श्यामाप्रसाद चौक से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सीधी जाने वाली सडक़ पुरी तरह से खाली हो जाएगा। इस स्थान पर बड़ा कॉमर्सियल काम्पलेक्स बनाया जाएगा। अमित कुमार ने दुहराया कि अतिक्रमण हटाने के साथ ही सडक़ और काम्पलेक्स निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा। प्रोजेक्ट पर करीब आठ करोड़ खर्च होगा। राशि हमारे पास आ चुकी है।
कमिश्नर कुमार ने कहा कि पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र को बेस्ट ऑफ छत्तीसगढ़ एरिया में विकसित किया जाएगा। पुराना बस स्टैण्ड में प्रदेश की पहली आटो पार्किंग का भी निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। उन्होने कहा कि प्रदेश का पहला आटो पार्किंग होगाज्ग्राउण्ड प्लोर पर कार खड़ी करते ही आटोमेटिक लिफ्ट कर सुनियोजित जगह खड़ा कर दिया जाएगा।

बनाएंगे बेस्ट ऑफ छत्तीसगढ़ एरिया
उन्होने यह भी बताया कि पुराना बस स्टैण्ड लो लैण्ड एरिया है। खासकर कश्यप कालोनी से बस स्टैण्ड चौक पर बड़ी नाली का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र का सारा पानी ज्वाली नाला के रास्ते शहर से बाहर भेजा जाएगा। यह जिले की गहरी और बड़ी नाली है। कमिश्नर ने कहा कि शिव टाकिज की तरफ जाने वाली सडक़ के किनारे स्थित अतिक्रमण को पूरी तरह से हटा दिया गया है। अब सडक़ किनारे गार्डन नुमा जगह पर हरा भार जोन बनाया जाएगा। यहां की हरियाली देखते ही बनेगी। लोग यहां बैठकर कुछ देर विश्राम कर सकेंगे।

हम एक बार फिर जाएंगे कोर्ट
अतिक्रमण हटाने के दौरान कुछ व्यापारी काफी परेशान भी नजर आए। उन्होने बताया कि जहां विस्थापन किया जा रहा है वह स्थान दुकानदारी की नजर से ठीक नहीं है। पास में शराब दुकान है। इस दौरान बस स्टैण्ड चौक स्थित पेड़ के नीचे स्थित हनुमान प्रतिमा हटाने को लेकर भी बातचीत हुई। कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया। दुकानदारों ने यह भी बताया कि कब काम्पलेक्स बनेगा और कब मिलेगाज्इसमें हमें संशय है। ऐसी स्थिति में हम एक बार फिर कोर्ट जाएंगे। ।

इस दुकानदार को समझाऐंगे
कमिश्नर ने बताया कि राजस्थान जलेबी का भी लीज खत्म हो चुका है। मामला कोर्ट में हैज्वह कार्रवाई में नहीं आ पाया। इसलिए हम दुकानदार से मिलकर समझाएंगे। उम्मीद है कि हमारी बातों को समझेंगे। बताते चलें कि क्षेत्र का एक मात्र दूकान राजस्थान जलेबी पर अभी तक निगम ने जेसीबी नही चलाया है।