खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के बजट में 36 प्रतिशत वृद्धि का प्रावधान
 

भोपाल । खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा है कि वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा प्रस्तुत बजट प्रदेश के सर्वांगीय विकास का बजट है। बजट में सभी वर्गों के कल्याण के लिए समुचति प्रावधान किये गए हैं। उन्होंने कहा है कि हमारे विभाग के लिये गत वर्ष की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक बजट का प्रावधान किया गया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1111 करोड़ रूपये का बजट मिला था। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 1516 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा है कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में बनाये गए बजट में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया गया है। इससे विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आयेगी।
मंत्री श्री राजपूत ने बताया है कि समर्थन मूल्य पर किसानों से फसल उपार्जन पर बोनस के भुगतान के लिए एक हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 89 लाख हितग्राहियों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराये गए हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे हितग्राही जो प्रधानमंत्री उज्ज्‍वला योजना के लाभ से बंचित रह गये हैं, उन्हें राज्य सरकार की गैर उज्ज्‍वला योजना में शामिल किया गया है। इन दोनों योजनाओं के लिए 520 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है

न्यूज़ सोर्स : Budget for overall development of the state - Food Minister Shri Rajput