दिल्ली मेट्राे रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की यलो लाइन पर शनिवार और रविवार को ट्रेन सेवाओं के समय में बदलाव किया गया है। फेज-4 के तहत निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम कॉरिडोर का हिस्सा यलो लाइन के समयपुर बादली मेट्रो स्टेशन से गुजर रहा है। ऐसे में निर्माण कार्य के चलते ट्रेन सेवाओं के समय में बदलाव किया गया है। इसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। 

एडवाइजरी के अनुसार, जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम कॉरिडोर के 490 मीटर के खंड पर निर्माण कार्य करने के लिए शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि के दौरान ट्रेन सेवाओं में बदलाव किया गया है। इसके तहत शनिवार को आखिरी ट्रेन समयपुर बादली से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम के लिए रात 11 बजे के बजाय रात 10:45 बजे रवाना होगी और मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम से समयपुर बादली के लिए रात 11 बजे के बजाय रात 9:30 बजे रवाना होगी। 

रविवार को पहली ट्रेन सेवा समयपुर बादली से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम के लिए सुबह 6 बजे के बजाय  7 बजे शुरू होगी। वहीं, शनिवार रात 11 बजे के बाद और रविवार को सुबह 7 बजे से पहले समयपुर बादली और जहांगीरपुरी के छोटे सेक्शन के बीच कोई ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि, इस अवधि के दौरान जहांगीरपुरी से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम    तक येलो लाइन के शेष प्रमुख सेक्शन पर सामान्य ट्रेन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

डीएमआरसी ने 15 मेट्रो स्टेशनों पर लगाए ई-वेस्ट रीसाइकिलिंग बॉक्स

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ( डीएमआरसी) ने जापानी रिसाइकिलिंग फर्म जेआईटी यामानाशी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर मेट्रो स्टेशन पर ई-वेस्ट रिसाइकिलिंग बॉक्स की सुविधा शुरू की है। इससे यात्री इस्तेमाल की हुई प्रिंटर इंक की बोतलों और कार्ट्रिज का निपटान कर सकते हैं। 

इस दौरान डीएमआरसी के प्रबंध निदेश डाॅ. विकास कुमार और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी हिरोशी ने ई-वेस्ट रिसाइकिलिंग बॉक्स की सुविधा शुरु की है। यह रिसाइकिलिंग बॉक्स दो-दो के सेट में 15 प्रमुख इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों पर लगाए गए हैं। इसमें वेलकम, कश्मीरी गेट, नेताजी सुभाष प्लेस, गुरु तेग बहादुर नगर (गैर इंटरचेंज स्टेशन), नई दिल्ली, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, दिल्ली हाट-आईएनए, हौज खास, द्वारका, जनकपुरी पश्चिम, राजौरी गार्डन, मंडी हाउस, यमुना बैंक और लाजपत नगर है।

यह बॉक्स प्रत्येक स्टेशन के भुगतान वाले क्षेत्र में रखे गए हैं, जिससे यात्रियों के लिए अपने इस्तेमाल किए गए प्रिंटर इंक की बोतलों और कार्ट्रिज को जमा करना सुविधाजनक है। इसमें एकत्र किए गए ई-कचरे को रिसाइकिल किया जाएगा, जिससे पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव कम होगा।