इस साल देरी से छत्तीसगढ़ आए मानसून ने एक-दो दिन बारिश कराने के बाद छुट्टी पर जाने का मन बना लिया है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार के बाद दो दिन तक सिर्फ बादल छाए रहने के आसार हैं।

पिछले तीन से चार दिनों में ही मानसून प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने की भी आशंका है। इसके बाद एक से दो दिनों के लिए मानसून की गतिविधियों में ब्रेक लगेगा। फिर 26 जून के बाद से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी का अनुमान है।

इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के भी संकेत हैं। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यत: दक्षिण छत्तीसगढ़ ही रहने की संभावना है। आज भी रायपुर में बादल छाए रहने के आसार हैं। गरज-चमक के साथ वज्रपात और बारिश भी हो सकती है।

रायपुर में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है। रविवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जमकर बारिश हुई।

रायपुर सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में एक सेमी से लेकर नौ सेमी तक वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस बलरामपुर में, जबकि न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा अधिकतम तापमान

एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका दक्षिण राजस्थान से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से तटीय महाराष्ट्र तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसकी वजह से प्रदेश में 24 जून को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।