ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को न्याय और कर्म का फलदाता माना गया है. शनि देव की पूजा के लिए शनि जयंती का दिन सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. इस दिन शनिदेव की विधि विधान से पूजा-अर्चना करने से शनि के कुप्रभाव से राहत मिलती है. शनि जयंती हर वर्ष ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि पर मनाई जाती है. जो इस वर्ष 6 जून 2024, दिन गुरुवार को पड़ रही है. इस दिन किए जाने वाले उपाय आपके क्रोध को शांत कर सकते हैं और आपको हर काम में सफलता दिला सकते हैं. कौन से हैं वे तीन उपाय? 

शनि जयंती पर किए जाने वाले उपाय
1. कौवे को खिलाएं रोटी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि जयंती के दिन जो व्यक्ति कौवे को रोटी खिलाता है तो शनिदेव उससे प्रसन्न होकर उसे शुभ आशीर्वाद प्रदान करते हैं. कौवे को शनि देव का वाहन माना गया है, इसलिए आप शनि जयंती के दिन कौवे को भोजन कराते हैं तो शनिदेव की विशेष कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है.

2. कपूर का उपाय
अगर किसी जातक की कुंडली में राहु या शनि का दोष लगा है तो शनि जयंती के दिन एक काले रंग के कपड़े में कपूर लें और उसे घर की छत के दरवाजे पर टांग दें. अब सूर्यास्त होने के बाद इस कपूर को लेकर जला दें. ऐसा करने से आपको जल्द ही फायदा मिलना शुरू हो जाएगा.

3. जलाएं सरसों के तेल का दीपक
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि जयंती के एक दिन पहले एक कटोरी में सरसों के तेल में कुछ काले तिल डालकर उस कटोरी को शमी के पेड़ के पास रख दें. अब इस दीपक को शनि जयंती के दिन जलाएं. ये उपाय करने से कुंडली में मौजूद शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसके अलावा अगर आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो गया है तो ये उपाय आपके बहुत काम का हो सकता है. इस उपाय से कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है.