किसी भी व्यक्ति को जब उपहार मिलता है तो वे बहुत खुश हो जाते हैं. वहीं अगर आप किसी को स्पेशल फील करवाना चाहते हैं तो उन्हें गिफ्ट देना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे तोहफों के बारे में बताया गया है कि जिन्हें किसी को देने या किसी से उपहार के रूप में लेने से आपका सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल सकता है. यहां तक कि इन उपहारों से जीवन में नकारात्मकता उत्पन्न हो सकती है. वहीं कार्यों में बाधा आना शुरू हो जाती है और तरक्की रुक सकती है. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे से कि कौन से हैं वे उपहार जिन्हें न तो लेना चाहिए और न ही देना चाहिए.

4 चीजें उपहार में नहीं लेना चाहिए

1. अंगूठी न लें
तोहफे में किसी भी व्यक्ति को न तो अंगूठी देनी चाहिए और न ही उनसे अंगूठी लेनी चाहिए. मान्यता के अनुसार अंगूठी देने वाले व्यक्ति की सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ने लगता है. इसके अलावा जातक की आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. तरक्की में भी रुकावट आ सकती है. इसके साथ ही जो व्यक्ति अंगूठी लेता है उस पर भी इसका असर होता है.

2. घड़ी न लें उपहार में
किसी भी व्यक्ति से उपहार में घड़ी नहीं लेना चाहिए क्योंकि घड़ी समय को दर्शाती है ऐसे में किसी व्यक्ति का अगर समय ठीक न चल रहा हो और वे आपको घड़ी उपहार में दें तो इसका प्रभाव आपके जीवन पर भी होने लगता है.

3. उपहार में न लें पेन
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कभी किसी से उपहार में पेन भी नहीं लेना चाहिए. मान्यता है कि पेन लेने से पैसों से संबंधित दिक्कते शुरू हो सकती है. यानी इसका सीधा असर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है.

4. उपहार में न लें जूते-चप्पल
किसी व्यक्ति को जूते-चप्पल न उपहार में देना चाहिए और न ही उनसे उपहार में जूते-चप्पल लेना चाहिए. ये दरिद्रता का संकेत माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जूते-चप्पल गिफ्ट में लेने से घर में तंगी आने लगती है और शनि के दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं.