जीवन के हर पल का मजा लेने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना जरूरी है. हर कोई अपनी सेहत के लिए डाइट पर ध्यान देता है. जिम और योगा भी करता है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और अस्वस्थ जीवनशैली के कारण लोग किसी न किसी बीमारी से घिरे रहते हैं. कई जातक इस बात से परेशान हैं कि परिवार में एक के बाद एक शख्स लगातार बीमार रहता है. यह सवाल परेशान करता है कि बीमारी घर नहीं छोड़ती. क्या आपने सोचा है कि आपकी एक गलती इसकी वजह बन सकती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई चीजें इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप घर पर दवाएं कहां रखते हैं. आइए उज्जैन के ज्योतिषआचार्य रवि शुक्ला से जानते हैं…

इन जगहों पर कभी न रखें दवाइयां…
रसोई घर – वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर में दवा नहीं रखना चाहिए, इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसका असर घर के अन्य सदस्यों पर भी पड़ता है. इसकी वजह से शारीरिक कष्ट के साथ आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है.

सोते समय सिरहाने– वास्तु शास्त्र के अनुसार अक्सर लोग दवाओं को अपने बिस्तर पर सिरहाने रख लेते हैं. पर वास्तु के अनुसार ऐसा करने से राहु-केतु का प्रभाव बढ़ सकता है. इसलिए ऐसा करने से सभी लोगों को बचना चाहिए.

दवाई को किस दिशा में न रखें -वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कभी भी दवाओं को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. इस दिशा में दवाइयां रखने से बीमारी लंबे समय तक बनी रहती है. इसके अलावा घर-परिवार को शारिरिक कष्ट के साथ आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. दवाइयों को रखने के लिए पश्चिम दिशा भी सही नहीं है. इससे बीमार सदस्य को कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है.

इस दिशा में रखें दवाइया – वास्तु के मुताबिक स्वास्थ्य और निरोगी काया के लिए उत्तर यानी ईशान कोण में दवाइयां रखना सबसे शुभ माना जाता है. इसे सूर्य की दशा भी कहते हैं. इस जगह पर रखी दवाइयां व्यक्ति के जीवन से बीमारियों को दूर कर देती हैं.