हिंदू धर्म में पैर छूने की परंपरा बहुत पुरानी है. यह दूसरों के प्रति आदर और श्रद्धा व्यक्त करने का एक तरीका है. भक्ति और समर्पण की भावना से लोग चरणों को स्पर्श करके आशीर्वाद लेते हैं. सनातन धर्म में पैर छूने का इतना महत्व है कि हमारे यहां मां और गुरु के चरण स्पर्श को उनके प्रति आस्था और श्रद्धा का प्रतीक माना गया है. पैर छूने की प्रक्रिया जितनी आस्था और विश्वास से जुड़ी हुई है उतनी ही हिंदू धर्म के मान्यताओं से भी जुड़ी हुई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे लोग हैं जिनके अगर आप पैर छूते हैं तो पुण्य की जगह पाप के भागीदारी बनते हैं. आइए ज्योतिष रवि शुक्ला से जानते हैं कि किन लोगों के पैर नहीं छूने चाहिए.

भांजा-भांजी – आज के समय में देखा जाता है कि मामा और भांजे भांजी एक दोस्त की तरह भी रहते हैं, लेकिन मिलते से ही उनके समान में पैर जरूर छूते हैं. शास्त्रों के अनुसार भांजा-भांजी को अपने मामा- मामी के पैर नहीं छूने चाहिए. शास्त्रों में भांजा-भांजी को पूजनीय माना गया है और अगर ये पैर छूते हैं तो इससे मामा- मामी को पाप लग सकता है.

कन्या – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी पिता को अपनी बेटी, भतीजी, नातिन या पोती से पैर नहीं छुआने चाहिएं. वे सब देवियों का बाल रूप होती हैं, जो कि भारतीय संस्कृति में पूजनीय कही गई हैं. ऐसे में अगर आप उन्हें अपने चरण स्पर्श करने की अनुमति देते हैं तो आप पाप के भागी बन जाते हैं.

मंदिर – आज के समय में हर किसी की ईश्वर में आस्था है और बहुत से लोग प्रतिदिन मंदिर भी जाते हैं, लेकिन यदि आप मंदिर में हैं और आपको वहां पर कोई बड़ा-बुजुर्ग या सम्मानीय व्यक्ति मिल जाता है तो आप पहले भगवान को प्रणाम करें, क्योंकि मंदिर में भगवान से बड़ा कोई नहीं होता. भगवान के सामने किसी के पैर छूना मंदिर और भगवान का अपमान माना जाता है और भगवान शुभ की जगह अशुभ फल देते है.

शमशान – हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि श्मशान घाट से आए हुए व्यक्ति को किसी को भी अपना पैर नहीं छूने देना चाहिए. भले ही पैर छूने वाला इंसान आपसे बहुत छोटा हो या आपसे नीचे पद पर काम करता हो. ऐसा करने से खुद का नुकसान होता है. शास्त्रों में भी अंतिम संस्कार से लौटने पर व्यक्ति के पैर छूना अशुभ माना जाता है. शमशान मे सब एक समान होते है.

सोए हुए व्यक्ति – अगर कोई व्यक्ति सो रहा हो या लेटा हो तो उसके बिल्कुल भी पैर नहीं छूने चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से उस व्यक्ति की उम्र घट जाती है. वैदिक शास्त्रों के मुताबिक केवल मृत व्यक्ति के ही लेटे हुए अवस्था में पैर छुए जा सकते हैं. ऐसा करने से पाप लगता है.