आम आदमी पार्टी (AAP) के एक और सांसद पर ED की गाज गिरी है, जहां सोमवार को आप के राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा के घर पर रेड पड़ी. आप सांसद संजीव पर आरोप है कि उन्होंने फर्जी तरीके से जमीन अपनी कंपनी के नाम कर दी. ED की टीमें जालंधर में संजीव अरोड़ा के एक पते पर छापेमारी कर रही हैं. संजीव अरोड़ा ने एक्स पर अपने घर पर पड़ी छापेमारी को लेकर लिखा, “मैं कानून का पालन करने वाला नागरिक हूं. तलाशी की क्या वजह है. इस बात का जानकारी मुझे नहीं है लेकिन एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग करूंगा और उनके सभी सवालों का जवाब दूंगा.”

ED ने 17 लोकेशनों पर की छापेमारी
ED सूत्रों के मुताबिक, 17 लोकेशन पर ये छापेमारी की गई है, जिसमें दिल्ली भी शामिल है. संजीव अरोड़ा के एसोसिएट्स हेमन्त सुन्द के ठिकाने भी ED की रेड्स पर हैं. हेमंत एक रीयल स्टेट के बड़े कारोबारी हैं. साथ ही चंदशेखर अग्रवाल के ठिकानों पर भी जालंधर में छापेमारी हुई है. महादेव एप मामले में भी उनका नाम सामने आया था. रॉयल इंडस्ट्रीज कंपनी और रितेश प्रोपर्टी पर छापेमारी चल रही है. दोनों कंपनियों पर ED रेड्स पर हैं, जिनमें से रितेश प्रोपर्टी संजीव अरोड़ा की कंपनी है.

छापेमारी को लेकर BJP पर हमला किया
संजीव अरोड़ा के घर पर हो रही छापेमारी को लेकर दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी भड़कते हुए दिखे. उन्होंने "X" पर BJP पर हमला बोला. संजीव अरोड़ा की बात करें तो उनका राजनीति से पुराना नाता नहीं है लेकिन जब वह भारतीय संसद में राज्यसभा के लिए चुने गए थे. तब किसी भी विपक्षी उम्मीदवार ने उनके चुनाव का विरोध नहीं किया था. पंजाब से सदस्य के रूप में राज्यसभा में उनका कार्यकाल 10 अप्रैल 2022 से शुरू हुआ. यानी उन्हें राजनीति में कदम रखे अभी 2 साल ही हुए हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में संजीव अरोड़ा का निर्यात कारोबार
संजीव अरोड़ा का एक्सपोर्ट इंडस्ट्री में प्राइमरी बिजनेस है. वह पिछले तीन दशकों से रितेश इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी चला रहे हैं. उनकी कंपनी USA को निर्यात करती है और उनका ऑफिस वर्जीनिया में है. संजीव अरोड़ा ने चंडीगढ़ रोड पर हैम्पटन बिजनेस पार्क और हैम्पटन होम्स को भी विकसित किया है, जो 70 इंडस्ट्री के लिए एक हब के तौर पर काम करता है. 2018 में उन्होंने फेमेला फैशन लिमिटेड कंपनी लॉन्च की और महिलाओं के कपड़ों के ब्रांड फेमेला की स्थापना की. इसके बाद साल 2019 में उन्होंने मेटल बिजनेस में भी कदम रखा, जिसकी मेक इन इंडिया योजना के तहत सुजुकी मोटर्स के साथ पार्टनरशिप है.

संजीव अरोड़ा का सामाजिक योगदान
संजीव अरोड़ा का अपने परिवार से काफी गहरा कनेक्शन है, खासकर अपने माता-पिता से, जिन्हें संजीव ने कैंसर के चलते खो दिया था. संजीव ने उनकी याद में, ‘कृष्ण प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट’ की भी स्थापना की, जिसने पिछले 15 सालों में 160 कैंसर पीड़ितों को मुफ्त इलाज दिया है. संजीव कई सोशल और कल्चर संस्थाओं से भी जुड़े हैं. वह दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के गवर्निंग बोर्ड में हैं और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की एपेक्स काउंसिल और वेद मंदिर ट्रस्ट, दरेसी के भी सदस्य हैं. उन्होंने सुतलज क्लब के सचिव के तौर पर भी दो टर्म तक काम किया है.