भोपाल। राजधानी भोपाल में अनेकों जगह विश्वकर्मा पूजन हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ। सृष्टि के निर्माता भगवान विश्वकर्मा उपासक श्रद्धालुओं ने घरों में विश्वकर्मा भगवान का पूजन किया, इसी क्रम में मंदिरों सहित कई कारखानों में धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए।

विश्वकर्मा पूजा के साथ मना बाबा रामदेव का अवतार दिवस

विश्वकर्मा समाज समिति ने मां कंकाली मंदिर के समीप श्री विश्वकर्मा मंदिर में भी विशेष अनुष्का कर आराध्य देव का पूजन किया, इसी क्रम में वार्ड 85 के ग्राम दीपडी स्थित श्री लाला रामदेव महाराज मंदिर में श्रद्धालुओं ने विश्वकर्मा पूजा के साथ ही लोकदेवता रामदेव महाराज का अवतरण दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर सुबह से ही विशेष अभिषेक हवन पूजन हुआ तत्पश्चात क्षेत्र में विशाल ध्वज यात्रा निकाली गई। ध्वज यात्रा एक हज़ार किलोमीटर की पैदल यात्रा कर रूणिचा राजस्थान स्थित रामदेव महाराज को धर्म ध्वज अर्पण करने वाले श्रद्धालुओं के नेतृत्व में सम्पन्न हुई।

विश्वकर्मा पूजा में सम्मिलित हुए मुख्यमंत्री
सर्व विश्वकर्मा समाज समिति के तत्वावधान में आयोजित श्री विश्वकर्मा भगवान पूजन महोत्सव एवं भव्य चल समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, महापौर श्रीमती मालती राय, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, पूर्व निगम अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष अरुण श्रीवास्तव, शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोनू सक्सेना सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही।

आयोजन में दिखी सामाजिक एकता
सर्व विश्वकर्मा समाज समिति के नेतृत्व में मध्यप्रदेश की अनेकों समितियों के संयुक्त आयोजन "श्री विश्वकर्मा भगवान पूजन महोत्सव एवं भव्य चल समारोह" में विश्वकर्मा समाज ने एकता का परिचय दिया। हजारों की संख्या में उमड़ा विश्वकर्मा वंशजों का जनसैलाब भव्य चल समारोह के रूप में सड़क पर दिखाई दिया। भोपाल के अलग अलग क्षेत्रों से झांकियां और दलबल के साथ युवाओं ने बड़ी संख्या में आयोजन में सहभागिता निभाई, वहीं विश्वकर्मा समाज की महिलाओं उपस्थिति भी बड़ी संख्या में रही।

न्यूज़ सोर्स : fancy sculpture CM Shivraj Singh Chauhan participated in the program