पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लो लेवल फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। ऐसे में डाइट में काजू को शामिल करने से फायदा मिल सकता है। बता दें, कि यह सेलेनियम से भरपूर होता है, जो कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने का काम करता है।

दर्द और सूजन में फायदेमंद

आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान में बड़े ही नहीं, बल्कि कम उम्र के लोगों को भी शरीर में दर्द और सूजन की शिकायत रहता है। ऐसे में बता दें, कि अगर आप रोजाना 5-8 काजू का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी इस दिक्कतों को छूमंतर कर सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी काजू काफी फायदेमंद माना गया है। बता दें, कि इससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल मेंटेन रहता है। इसके सेवन से शरीर में आयरन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की कमी दूर होती है और रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा मिलता है।

दुबले-पतले शरीर को बनाए गठीला

गठीला बदन पाने के लिए भी काजू का सेवन काफी कारगर माना गया है। जो पुरुष दुबले-पतले और कमजोर शरीर को गांठ-गठीला बनाने के लिए तमाम कोशिश करके थक चुके हैं, उनके लिए काजू को डाइट में जगह देने काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फैट, कैलोरी और कार्ब्स पाए जाते हैं, जो वेट गेन में मदद करते हैं।