अलीगढ़ के मिश्रित आबादी वाले मामू भांजा इलाके में मंगलवार रात चोरी के शक में शख्स औरगंजेब की पिटाई से मौत के बाद बुधवार को पुराने शहर में तनाव की स्थिति बनी रही। दोपहर में अतिसंवेदनशील सब्जी मंडी चौराहे पर दोनों पक्षों के आमने-सामने आने से टकराव के हालात बन गए। पुलिस ने बमुश्किल यहां पर स्थिति को संभाला। शहर में करीब 17 बाजार बंद रहे। गुस्साए लोगों ने जगह-जगह जाम लगाकर प्रदर्शन किया। एक धार्मिक स्थल पर कुछ शरारती तत्वों ने पत्थर फेंककर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की, जिससे वहां पर अफरातफरी मच गई। ऊपरकोट पर भी पथराव की सूचना है। जानकारी के अनुसार, मोहल्ला मामू भांजा रंगरेजान में मंगलवार रात करीब साढ़े दस बजे एक युवक फरीद उर्फ औरंगजेब कपड़ा व्यापारी मुकेश चंद्र मित्तल के घर घुस रहा था। इसी दौरान ऊपर से आ रहे कपड़ा व्यापारी के परिचित को देख वह भागने लगा और जीने से गिर गया। बाद में कपड़ा व्यापारी पुत्र और कुछ अन्य लोगों ने उसे लाठी-डंडों से पीटा, जिससे उसकी मौत हो गई थी। घटनाक्रम के दो वीडियो बुधवार सुबह से सोशल मीडिया पर वायरल हुए। ये दोनों वीडियो इस घटना का पूरा सच बयां कर रहे हैं और एक-एक बात की गवाही दे रहे हैं। पहला एक वीडियो सुबह सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। दो मिनट 18 सेकंड के इस वीडियो में मामू भांजा इलाके में कपड़ा व्यापारी के घर के सामने स्थित चौक में पंद्रह-सोलह लोग युवक औरंगजेब को घेरे खड़े हैं।  
पांच छह लोग उसे क्रमवार पीट रहे हैं। हाथ में डंडे लिए बार-बार पीटते हुए लोग पूछ रहे हैं कि वह यहां क्यों आया था। इस दौरान गिड़गिड़ाते हुए वह उनसे मिन्नत कर रहा है, माफी मांग रहा है। मगर कोई रहम नहीं कर रहा। कोई उसे इधर से उधर खींच रहा है तो कोई पीटे जा रहा है। इस घटना का वीडियो इस घर के सामने रहने वाले व्यक्ति ने अपने मोबाइल में कैद किया है। इसके बाद एक अन्य वीडियो फिर कुछ घंटे बाद वायरल हुआ, इसमें वह उसी घटनास्थल पर बजरी के ढेर पर बैठा है। उसे पीटने वाले उससे उसके साथियों के नाम पूछ रहे हैं।  उनके हाथ में डंडा लगा है। वह कहते हैं कि इसके घुटने तोड़ दो। वह अपने साथियों में से एक का नाम सलमान निवासी ऊपरकोट बताता है। वह बताता है कि पहले भी मंगल के दिन रेकी करने आए थे। वह मंगल को फेरी करते है और उसके घर के पास रहने वाले समीर ने उसे पोल पट्टी बताई थी। मुझे किसी ने कोई घर नहीं बताया था। वह लोगों के डर से भागा था। यह वीडियो भी एक मिनट 49 सेकंड का है। उसकी बातों से यही माना जा रहा है कि वह चोरी के इरादे से घुसा है। मृतक के भाई मो. जकी की तहरीर पर कपड़ा व्यापारी के पुत्र सहित दस नामजद व 10-12अज्ञात के खिलाफ थाना गांधीपार्क में हत्या, बलवे और कई अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई। तहरीर में मो. जकी ने भीड़ हिंसा का भी जिक्र किया है। छह नामजद को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। सुबह पोस्टमार्टम के बाद गम और गुस्से के बीच शव को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। उधर, व्यापारी के परिवार पर हत्या का मुकदमा व गिरफ्तारी की खबर पर बुधवार सुबह शहर विधायक मुक्ता राजा व मेयर प्रशांत सिंघल सहित तमाम भाजपा और व्यापारी नेता मोहल्ला मामू भांजा में पहुंच गए। बाजार नहीं खुलने दिया और धरना शुरू कर दिया। पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने पर भी नहीं माने और उनसे नोकझोंक होती रही। 
 दोपहर में युवाओं की एक टोली बाजार बंद कराते हुए महावीरगंज पहुंची और अब्दुल करीम चौराहे पर धरना देकर बैठ गई। उन्हें देख ऊपरकोट से दूसरे समुदाय के युवा भी एकत्रित होकर सब्जी मंडी चौराहे तक आ गए। अतिसंवेदनशील इलाके में दोनों ओर से टकराव के हालात के बीच जबरदस्त नारेबाजी से माहौल तनावपूर्ण बन गया। एडीएम सिटी व एसपी सिटी ने फोर्स की मदद से जैसे-तैसे स्थिति को नियंत्रित किया। दोनों ओर से भीड़ को वापस किया। इसके बाद व्यापारी के परिवार की महिलाओं के साथ लोगों ने रेलवे रोड पर धरना शुरू कर दिया। इसी बीच एसएसपी संजीव सुमन ने मौके का निरीक्षण किया और भाजपाइयों व जनप्रतिनिधियों को वार्ता के लिए अपने आवास पर ले गए। यहां से लौटकर विधायक व अन्य नेताओं ने परिवार को समझाकर शाम पांच बजे जाम खुलवाकर धरना हटवाया। दिनभर रेलवे रोड, मामू भांजा, पत्थर बाजार, मीरूमल की प्याऊ, अफ्सरा मार्केट, ढपरा रोड, ऊपर कोट, बड़ा बाजार, सराफा मार्केट, फूल चौराहा, मदार गेट, घास मंडी, जयगंज, कनवरीगंज, महावीर गंज, बारहद्वारी, सराय हकीम आदि में बाजार बंद रहे। चारों ओर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

 
चलती सांस में ले गई थी पुलिस, हमने नहीं मारा

इस घटना में प्रदर्शन के दौरान व्यापारी पक्ष के लोगों ने बताया कि सूचना पर पुलिस आई तो तब तक उसकी सांस चल रही थीं। वह बैठा हुआ था, पुलिस को देखते ही वह गिर गया। इसके बाद पुलिस उसे चलती सांस में ही अस्पताल लेकर गई। बाद में अस्पताल में वह मर गया। हमने उसे नहीं मारा है। अब वह यहां से अस्पताल के बीच कैसे मरा। इसकी पुलिस जांच करें। गैर समुदाय का युवक चोरी के इरादे से घर में घुसा। इसी दौरान उसे पीटा गया। अस्पताल में उसे मृत घोषित किया गया। रात से पुलिस अलर्ट रही। मामले में मुकदमे के आधार पर छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शव दफना दिया गया है। व्यापारी पक्ष के समर्थन में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया है। उन्हें समझाया गया है। शहर में तनाव के हालात बने थे। मगर कहीं पथराव नहीं हुआ है। बाकी माहौल पर नजर रखी जा रही है। दोनों पक्षों से संवाद कायम है।-संजीव सुमन, एसएसपी

ये हैं नामजद आरोपी  

राहुल मित्तल, अंकित वार्ष्णेय, चिराग वार्ष्णेय, रिशव पाठक, अनुज अग्रवाल, मोनू पाठक, पंडित विजयगढ़ वाला, कमल बंसल उर्फ चौधरी, डिंपी अग्रवाल सभी निवासी रंगरेजान मामू भांजा व 10 से 12 अज्ञात आरोपी।