Hair Care Tips: हर चेहरे की खूबसूरती उसके बालों से होती है। अगर बाल काले, लंबे और घने हैं, तो चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है और कही अगर बाल ड्राई, फ्रिजी, दोमुहें या फिर उनमें डैंड्रफ हो, तो आपका सारा लुक बिगड़ सकता है और आप पब्लिक जगहों पर काफी असहज भी महसूस करते हैं। ऐसे में कई बार हम अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे हमें फायदा तो न के बराबर मिलता है, उल्टे हमें इसके साईड इफेक्टस को सहना पड़ जाता है।

असल में बालों के रूखेपन या अन्य प्रॉब्लम की जड़ है, हमारा बिजी शेड्यूल। जिसमें हम इनकी बेहतर देखभाल नहीं कर पाते और फिर ये पोषण के आभाव में खराब होने लग जाते हैं। ऐसे में इनकी बेहतर देखभाल करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। जिससे बालों की ग्रोथ होने के साथ-साथ ये जड़ से मजबूत भी बनेंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लाजवाब घरेलू नुस्खों के बारे में।

बालों को मसाज दें : बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है, और बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करने के लिए इनकी हर दूसरे या तीसरे दिन मसाज जरूर करनी चाहिए। बालों के मसाज के लिए बादाम तेल, नारियल तेल, ऑर्गन ऑयल आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों पर प्याज का रस लगाएं : प्याज के रस से बाल झड़ने की समस्या काफी कम हो सकती है। इसके लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल से बालों की जड़ों पर लगाएं।

केले का हेयर मास्क लगाएं : बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर केले का हेयर मास्क बालों को कुदरती तरीके से पोषण देने का काम करता है। इसलिए एक केले को मैश करके इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे किसी माइल्ड शैम्पू और नॉर्मल पानी से धो लें।

बालों पर गुलाब जल लगाएं : बालों की जड़ों और पूरे बाल में हफ्ते में कम से कम दो बार गुलाब जल जरूर लगाएं। इसके लिए किसी स्प्रे बॉटल में गुलाब जल भरकर स्प्रे करें और हल्का मसाज करें।

नींबू और दही का इस्तेमाल करें : दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में जरूर लगाएं और 20- 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। ये बालों की शाइन को बनाए रखता है और इसके साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।