आज ज्येष्ठ माह का अंतिम मंगलवार है. इसको बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. वैसे तो साल में पड़ने वाले सभी मंगलवार को पवनपुत्र की पूजा होती है, लेकिन ज्येष्ठ माह में पूजन का विशेष महत्व है. मान्यता के अनुसार, ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार को भगवान श्रीराम और हनुमान जी की मुलाकात हुई थी. इसलिए ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को उनकी विशेष पूजा होती है. खासतौर पर बुढ़वा मंगल पर. जी हां, वर्षों बाद एक साथ 3 अद्भुत योग बनने से यह दिन और भी खास हो गया है.

उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषिकांत मिश्र शास्त्री के मुताबिक, ज्येष्ठ मास के अंतिम मंगलवार पर वैष्णव जन की एकादशी व्रत और चम्पक द्वादशी शुभाशुभ है. वर्षों बाद त्रिपुष्कर योग, जयद योग और स्थायी योग बने हैं. इन संयोग में विधिविधान से पूजा करने पर भयंकर तपिश और लू से राहत मिल सकती है. साथ ही हनुमान जी प्रसन्न होकर सभी भक्तों की मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं. आज के दिन जनदान, भंडारा, पूजन और हवन करने वालों को अक्षय पुण्य फल की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं कि इसदिन भक्तों को क्या करना चाहिए?

बुढ़वा मंगल पर इन कामों करने से अक्षय पुण्य फल की होगी प्राप्ति

विधिपूर्वक पूजा: पंडित ऋषिकांत मिश्र बताते हैं कि, बुढ़वा मंगल के दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा और लड्डू जरूर चढ़ाना चाहिए. ध्यान रहे कि, बाद में इन लड्डुओं को प्रसाद के रूप में बांट देना है. ऐसा करने से करियर में उन्नति के साथ-साथ तरक्की के द्वार खुल सकते हैं.

जलदान करें: शास्त्रों के मुताबिक बुढ़वा मंगल के दिन जलदान का विशेष महत्व है. यही वजह है कि हजारों-हजार की संख्या में भक्त मीठा जल (शर्बत) बांटते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से जिस तरह पेट की गर्मी शांत होती है. ठीक उसी तरह मौसम के तापमान में भी गिरावट आती है.

दूध का दान: शास्त्रों के अनुसार, बड़े मंगल यानी बुढ़वा मंगल पर जरूरतमंदों को दूध का दान करना चाहिए. ऐसा करना बेहद फलदायी माना जाता है. ऐसा करने वाले भक्तों को बीमारियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही हनुमान जी से ऐसे जातकों को निरोग स्वास्थ्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

चोला अर्पित करें: बड़े मंगल पर दान-पुण्य का विशेष महत्व है. इस दिन दान करने से जीवन में आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. दरअसल, इस दिन पर हनुमानजी को चोला अर्पित करना बहुत शुभ होता है. इसके अलावा, यदि संभव हो तो जरूरतमंदों को भी लाल कपड़े दान कर सकते हैं.

हवन-पूजन करें: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, बुढ़वा मंगल पर हनुमान जी की कृपा पाने के लिए हवन-पूजन जरूर करना चाहिए. साथ ही हनुमान जी से सूर्य की तपन कम करने की प्रार्थना करें. इससे गर्मी का प्रभाव तो कम होगा ही, साथ ही सुख-सौभाग्य की प्राप्ति भी हो सकती है.