मुंबई। साल 1999 में रिलीज हुई सलमान खान, करिश्मा कपूर, अनिल कपूर और सुष्मिता सेन अभिनीत फिल्म 'बीवी नं 1' की रिलीज को आज 25 साल पूरे हो चुके हैं। आज भी ये फिल्म जब टीवी पर आती है, तो बड़े चाव से लोग इसका आनंद उठाते हैं। सलमान-करिश्मा के करियर के लिए ही नहीं, बल्कि बड़े पर्दे पर अधिकतर मां और मामी जैसे किरदार अदा करने वालीं अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी के लिए खास फिल्म रही। सलमान खान के साथ हिमानी की यह छठी फिल्म थी। उन्होंने इसमें सलमान खान की मां का किरदार अदा किया था। अब हाल ही में 25 साल पूरे होने पर एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी ने ऐसे-ऐसे राज खोले, जिसके बारे में शायद इससे पहले आपको पता भी ना हो।

शॉपिंग करने की वजह से हिमानी शिवपुरी को लगी थी डांट

हिमानी शिवपुरी ने 'बीवी नंबर 1' में प्रेम मेहरा की मां सुशीला की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म से जुड़ी मेमोरी के लेकर हिमानी दैनिक जागरण से बातचीत में बताती हैं, "निर्देशक डेविड धवन के साथ यह मेरी तीसरी फिल्म थी। शूटिंग के दौरान ही फ्लोरिडा में सलमान के शो भी चल रहे थे। शो सप्ताहांत में होते थे, तो बीच के दिनों में शूटिंग करने के लिए निर्माता मुझे और बच्चों को भी साथ में फ्लोरिडा लेकर गए। वहां पहले दिन होटल पहुंचने के बाद मैंने एक असिस्टेंट डायरेक्टर से बात की तो पता चला कि मेरा सीन लंच के बाद आएगा। समय देखकर मैं बगल के एक मॉल में शॉपिंग के लिए निकल गई। शापिंग के दौरान ही वह असिस्टेंट भागते-भागते आया और कहा कि आपको डेविड सर एक सीन की शूटिंग के लिए बुला रहे हैं। फिर मैं भी भागते-भागते सेट पर पहुंची। मुझे देखते ही डेविड मेरे ऊपर बरस पड़े कि तुम यहां पर शॉपिंग करने आई हो या एक्टिंग करने।’

सेट पर लेट आते थे सलमान खान- हिमानी शिवपुरी

हिमानी शिवपुरी ने आगे बताया कि सलमान सेट पर उन्हें कभी हिमानी जी और कभी मम्मी जी दोनों कह कर बुलाते थे। यह उनके मूड के ऊपर निर्भर करता था। 'सिकंदर' एक्टर देर से आने के लिए भी मशहूर हैं, ऐसा ही कुछ वह बीवी नंबर 1 के सेट पर भी करते थे। हिमानी शिवपुरी ने इस पर बात करते हुए कहा, " तब तक सलमान खान हिंदी सिनेमा में स्टारडम प्राप्त कर चुके थे, तो बीवी नं 1 के सेट पर भी उनके स्टारडम वाला अंदाज ही रहता था। पहले दिन मुझे, करिश्मा और सलमान को महबूब स्टूडियो में एक साथ सीन शूट करना था। सलमान को आने में बहुत देरी होने लगी तो डेविड ने मेरे और करिश्मा के साथ दूसरे सीन की शूटिंग शुरू कर दी। सलमान शाम के करीब पांच बजे सेट पर पहुंचे। उन्हें पता नहीं था कि शूटिंग शुरू हो चुकी है। सेट पर पहुंचते ही उन्होंने बीच शॉट में मेरे सर को चूमते हुए कहा हेलो मॉम कैसी हो आप? जब उन्हें पता चला कि उन्होंने सीन खराब कर दिया तो उन्होंने अपनी गलती भी मानी"।

जब सुष्मिता सेन सबको डिनर पर लेकर गईं

सुष्मिता सेन पहली मुलाकात हिमानी की इस फिल्म के सेट पर ही हुई थी। वह बताती हैं, "एक रात सुष्मिता ने प्रोडक्शन वालों से डिनर पर जाने के लिए गाड़ी मांगी, तो उन्होंने उन्हें सामान्य सी वैन दे दी। यह देखकर उन्होंने अपनी तरफ से लिमोजिन गाड़ी बुलवाई और हम उसमें बैठकर डिनर के लिए गए। वह हमारे लिए सबसे खास बात यह हुई कि वहां के वेटर ने मुझे सुष्मिता के साथ देखकर पूछा कि क्या आप दोनों बहने हैं"?

खुद हिमानी ने इम्प्रोवाइज किया था ये सीन

हिमानी बताती हैं, "फिल्म में एक सीन है कि जब प्रेम (सलमान) घर आता है, तो देखता है कि उसकी मां मदर इंडिया की तरह दुनिया में हम आए हैं तो जीना ही पड़ेगा... गाना गाते हुए पोछा लगा रही होती है। स्क्रिप्ट में यह नहीं था, इसे मैंने खुद से इंप्रोवाइज (सुधार) करके डाला था"।