गृहमंत्री अमित शाह की पत्नी सोनल शाह मंगलवार को अयोध्या पहुंची। उन्होंने हनुमानगढ़ी व रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई।

रामलला के दरबार में दर्शन-पूजन के दौरान पुजारियों ने उनका स्वागत किया और प्रसाद भी दिया। हनुमानगढ़ी में उन्होंने हनुमान जी महाराज की आरती उतारी। संत हेमंत दास ने हनुमानगढ़ी में उनका स्वागत किया।

रामनगरी की सबसे बड़ी परियोजना शुरू

पांच जिलों से होकर गुजरने वाले 84 कोसी परिक्रमा पथ को विकसित करने की कवायद तेज हो गई है। इस परिक्रमा पथ के विकसित होने से आस-पास के जिलों से रामनगरी का जुड़ाव हो सकेगा और पर्यटन व रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। परिक्रमा पथ के लिए 11 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है। अयोध्या की इस सबसे बड़ी परियोजना पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है। करीब 7400 करोड़ की लागत से यह पथ बनकर तैयार होगा। आवंटित की गई 11 करोड़ रुपये की धनराशि परिक्रमा पथ की जमीन खरीदने के लिए है।

परिक्रमा के शुरुआती स्थल बस्ती के मखौड़ा से जिले के सारपुर, सारपुर से गोसाईगंज, गोसाईगंज से बीकापुर और बीकापुर से पटरंगा के बीच बनने वाले परिक्रमा मार्ग का टेंडर जारी कर दिया गया है। 84 कोसी परिक्रमा पथ बस्ती जिले के मखौड़ा धाम से शुरू होती है। यह अयोध्या, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, गोंडा जिले के विभिन्न स्थलों से होते हुए फिर मखौड़ा धाम में समाप्त होती है। इसकी लंबाई 231.15 किलोमीटर है।

परिक्रमा पथ बनने से पांच जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन बढ़ेगा। इससे इन जिलों में रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। देश- विदेश से आने वाले लोगों में अवध की संस्कृति का विस्तार होगा। भूमि एवं अध्याप्ति अधिकारी एके त्रिपाठी ने बताया कि जमीन खरीद की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। इसके लिए लगभग 11 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ है। जमीन के लिए नोटिस भेजी जा रही है।