अंगूर कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण यह कई समस्याओं से राहत दिलाता है। सिर्फ अंगूर ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट से भरपूर होने की वजह से इन्हें इस्तेमाल करने से बालों को ढेरों फायदे मिलते हैं।

अंगूर के बीज का तेल यानी Grapeseed oil का इस्तेमाल करने से बालों को अद्भुत फायदे मिलते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ग्रेपसीड ऑयल के इन्हीं फायदों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं बालों के लिए Grapeseed oil के फायदे-

डैंड्रफ की समस्या दूर करे

अगर आप अक्सर डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं, तो अंगूर के बीज का तेल आपके लिए काफी असरदार साबित होगा। इस तेल में रूसी से लड़ने की क्षमता होती है और यह अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण सिर की त्वचा को आराम देता है और हल्की मालिश की मदद से खुजली और परेशानी से राहत दिलाता है।

बालों को चमकदार बनाए

धूप-धूल और मिट्टी अक्सर आपके बालों की चमक कम कर देती हैं। इसकी वजह से बाल अक्सर रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में अंगूर के बीज का तेल एक प्रभावी तरीका है इस समस्या से राहत पाने का। ग्रेपसीड ऑयल नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप में काम करने की क्षमता रखता है, जो आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

अपने सिर में अंगूर के बीज के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह तेल बालों के पोर्स में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति में बढ़ोतरी करता है, जिससे जरिए बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

बालों को मजबूत बनाता है

इन दिनों कई लोग कमजोर और टूटते-गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अंगूर के बीज का तेल इस समस्या में असरदार साबित होगा। यह बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद कर स्वस्थ और ज्यादा लचीले बालों को बढ़ावा देता है, जो टूटने और गिरने की समस्या को कम करते हैं।

ड्राईनेस और फ्रिजीनेस कम करे

अगर आपके बाल ड्राई और फ्रीजी हो गए हैं, तो इसके लिए भी ग्रेपसीड ऑयल एक बढ़िया उपाय है। इस तेल में बालों के शाफ्ट के अंदर नमी को सील करने की क्षमता होती है, जिससे संभावित रूप से ड्राईनेस और फ्रिजीनेस को कम किया जा सकता है।