सुबह के ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसका सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है, क्योंकि अंडा प्रोटीन सहित कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है। वैसे अंडे से बनी भुर्जी हो, उबला अंडा हो या फिर Omelette सभी खाने में स्वादिष्ट लगते हैं। लेकिन ऑमलेट की बात ही कुछ और होती है।

ऐसे में सबसे आसानी से बनने वाले ऑमलेट में कई तरह के विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो सुबह के ब्रेकफास्ट को पूरी तरह से संतुलित बनाते हैं। ऐसे में इनकी अगर कई वैरायटीज उपलब्ध हों, तो आपका नाश्ता और भी स्वादिष्ट हो जाएगा, तो आइए जानते हैं अंडे से बनने वाले Omelette के 5 प्रकार के बारे में।

वेस्टर्न ऑमलेट : एक बाउल में अंडे नमक और काली मिर्च पाउडर को डालकर फेंटे और एक तरफ रखें। दूसरी तरफ एक कढ़ाई में बटर डालकर पिघलने पर इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, लाल मिर्च, हेम, और स्कैलियन डालकर अच्छे से पकाएं। अब पैन में बटर के साथ पहले फेंटे हुए अंडे और तैयार मिर्च को डालकर ऑमलेट बनाएं।

ग्रीक ऑमलेट : ग्रीक ऑमलेट को बनाने के लिए ऑलिव ऑयल में अंडे, फेटा चीज, चेरी टमाटर, नमक और मसालों को डालें। तैयार है आपका ग्रीक ऑमलेट।

क्लासिक फ्रेंच ऑमलेट : क्लासिक फ्रेंच ऑमलेट को बनाना सबसे आसान है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में दूध डालकर इसमें अंडा तोड़कर मिलाएं। इनके अच्छे से मिक्स होने पर इसमें काली मिर्च और नमक स्वादानुसार डालकर एक बार फिर से अच्छे से मिक्स करें और फिर पैन में बटर डालकर इससे ऑमलेट बनाएं।

मशरूम और स्विस ऑमलेट : इसे अंडा, दूध, काली मिर्च पाउडर, नमक, तले हुए मशरूम और पनीर के साथ बनाया जाता है।

स्पैनिश ऑमलेट (टॉर्टिला एस्पानोला) : आलू प्याज के टुकड़ों को पैन में तेल के गर्म होने पर डालकर 10-12 मिनट भूनें, जबतक की ये पक न जाएं। अब आलू को बाहर निकाल कर ऊपर से नमक और मसाले छिड़कें। दूसरी तरफ एक बाउल में अंडे को फोड़कर अच्छे से फेंटे और इसमें भूने हुए आलू और प्याज को डालकर अच्छे से मिक्स करें और इनसे नॉन स्टिक तवे पर ऑमलेट तैयार करें। इस स्पैनिश ऑमलेट को केला बादाम स्मूदी के साथ सर्व करें।