नई दिल्ली। फलाफल और हमस एक टेस्टी एंड हेल्दी डिश है, जिसे स्टार्टर के रूप में सर्व किया जाता है। वैसे तो ये मिडल ईस्ट की पॉपुलर डिश है, लेकिन अब ये इंडियन खानपान का भी हिस्सा बन चुकी है। फलाफल और हमस दोनों ही काबुली चने से बनता है। काबुली चना प्रोटीन का खजाना होता है। जहां फलाफल क्रिस्पी कटलेट है, तो हमस एक क्रीमी सॉस। अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं, तो आपके लिए ये परफेक्ट डिश है। वैसे इन क्रिस्पी कटलेट्स को आप और भी कई चीजों से रिप्लेस कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ ऑप्शन्स के बारे में जानेंगे, जिन्हें आप हमस के साथ कर सकते हैं ट्राई। 

पीटा ब्रेड

फलाफल, हमस को पीटा ब्रेड के साथ भी सर्व किया जाता है। पीटा ब्रेड पॉकेट जैसी एक ब्रेड होती है जिसमें फलाफल की स्टफिंग की जाती है और उसे हमस डीप के साथ एन्जॉय किया जाता है। वैसे बिना फलाफट कटलेट्स के भी पीटा ब्रेड को हमस के साथ खाया जा सकता है।

फ्रेंच फ्राइज

फ्रेंच फ्राइज को टोमैटो सॉस के साथ ही ज्यादातर खाया जाता है, लेकिन एक बार इसे हमस के साथ भी ट्राई करें। इन दोनों का कॉम्बिनेशन बेहद जायकेदार लगता है।

पोटैटो वेजेज

पोटैटो वेजेस बच्चों को बहुत पसंद होता है। इसे कभी-कभार खाने में कोई दिक्कत नहीं। अगर आपने हाउस पार्टी रखी है और स्टॉर्टर मेन्यू के लिए कोई डिश ढूंढ़ रहे हैं, तो हमस डीप को पोटैटो वेजेस के साथ सर्व करें। हर किसी को भाएगा ये कॉम्बिनेशन।  

हमस बनाने की रेसिपी

सामग्री- काबुली चना- -1 कप, सफेद तिल- – ¼ कप, नमक- 3/4 टीस्पून, नींबू- – 1, जैतून तेल- 3 टेबलस्पून, दही- 1 चम्मच

हमस बनाने की विधि 

  • काबुली चने को रातभर के लिए भिगो दें। 
  • सुबह पानी से निकालकर कुकर में डालें। इसमें एक कप के बराबर पानी डालें। एक सीटी आने तक इसे तेज आंच पर उबालें। सीटी आने के बाद आंच धीमा कर मीडियम फ्लेम पर इसे 6-7 मिनट तक और पकाएं।
  • एक पैन में ¼ कप सफेद तिल डालकर सुनहरा होने तक भून लें।
  • उबले काबुली चने से पानी अलग कर लें। 
  • मिक्सी में उबले चने, भुना सफेद तिल, नमक, नींबू का रस और जैतून (ऑलिव ऑयल) डालें।
  • हमस को क्रीमी टेक्सचर देने के लिए इसमें 1 बड़े चम्मच जैतून का तेल और 2 बड़े चम्मच गाढ़ा दही फिर से पीस लें। 
  • तैयार है हमस सर्व करने के लिए।