वाराणसी । विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) को ध्यान में रखकर रेलवे द्वारा यात्रियो एवं वेंडरो के बीच पर्यावरण जागरूकता के कई कार्यक्रम चलाये जा रहे है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन स्टेशनो को प्रथम प्राथमिकता के आधार पर चयनित किया गया है जिन्हे रेलवे ने हेरिटेज स्टेशनो के रूप में विकसित किया है। सरकार का उद्देश्य है कि विकास के साथ साथ विरासत का भी संरक्षण होना चाहिए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर वाराणसी मण्डल के विभिन्न स्टेशनो पर जलवायु परिवर्तन का सामना करने एवं  पर्यावरण की रक्षा के लिए मिशन लाइफ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) पर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत यात्रियों को स्वच्छता कायम रखने,पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने प्राकृतिक संसाधनों  को बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इसी क्रम में 24 मई, 2024 को बनारस, गाज़ीपुर एवं आजमगढ़ रेलवे स्टेशनो पर खाद्य पदार्थों में हाइजीन मेन्टेन करने के लिए कैटरिंग यूनिटों का निरीक्षण किया और स्टालों का फूड लाइसेंस एवं वेंडरों के चिकित्सा प्रमाण पत्रों की जांच की गई। खाद्य सामग्रियों के रख रखाव और गुणवत्ता की जांच हेतु खाद्य एवं जल नमूना का संकलन कर परिक्षण हेतु केंद्रीय खाद्य प्रयोगशाला भेजा गया।  
मिशन लाईफ के तहत उपरोक्त रेलवे स्टेशनो पर जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें यात्रियों को पर्यावरण एवं जल संरक्षण हेतु जागरूक किया गया और यात्रियों को दैनिक कार्यों में पॉलीबैग्स का उपयोग नहीं करने का सुझाव दिया गया। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने हेतु कपड़े एवं जुट के थैले निःशुल्क वितरित किये गए। कार्यक्रम में कर्मचारियों एवं रेल यात्रियों को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने लिए शपथ दिलाई गयी।