बिलासपुर । वैसे तो हर समाजिक संगठनों द्वारा अपने समाज के प्रतिभावान छात्रों को सम्मान किया जाता है, परंतु विद्या परिषद् ( श्रेष्ठी कुर्मी समाज) द्वारा  इस बार 10वी,12वी कक्षा की बोर्ड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 40 छात्रों को 9 एम फार्मा इंडस्ट्री, इंद्रावती भवन तथा पुरखौती मुक्तांगन रायपुर का नि:शुल्क शैक्षिक भ्रमण कराया। समाज के अध्यक्ष घनश्याम कौशिक ने देवरी से बस को हरी झंडी दिखाकर रायपुर के लिए रवाना किया। इसमें 40 छात्र व 10 प्रतनिधि शामिल थे। उन्होंने कहा कि विद्या परिषद् की यह पहल समाज के लिए अच्छा संदेश है। विद्या परिषद अपनी आकांक्षाओं और संभावनाओं और नया विस्तार देकर समाज के सुदृढ़ता में सतत प्रयासरत हैं। सर्वप्रथम प्रतिभावान बच्चों ने 9 एम फार्मा इंडस्ट्री आरंग का भ्रमण कर दवा बनने की पूरी प्रक्रिया को छात्रों ने जाना। छात्रों ने फार्मा क्षेत्र में अपने कैरियर बनाने संबंधी जानकारी भी प्राप्त की। बच्चों ने टेबलेट, कैप्सूल सिरप, इंजेक्शन फार्मा कंपनियां किन विधियों से बनती है। मैन्युफैक्चरिंग से लेकर पैकेजिंग तक की सभी प्रक्रियाओं को बारीकी से जाना समझा और रोमांचित हुए। तत्पश्चात इंद्रावती भवन रायपुर में विभिन्न शासकीय विभागों की कार्य प्रणाली से छात्र रूबरू हुए। ड्रग एवं फूड विभाग के अधिकारी बसंत कौशिक ने छात्रों के करियर काउंसलिंग करते हुए बताया कि वर्तमान में ड्रग एंड फूड विभाग में व इससे जुडे इंडस्ट्री में करियर की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने छात्रों को कड़ी मेहनत करने और हिम्मत न हारने के लिए प्रेरित किया।
सहायक संचालक कृषि अनिल कौशिक तथा सहायक प्रबंधक पर्यावरण महेंद्र काश्यप ने भी छात्रों को मोटिवेट किया। उन्होंने कहा कि यह सच्ची भ्रमण सृष्टि कुर्मी समाज के लिए गौरव की बात है यह भ्रमण प्रति वर्ष होनी चाहिए। शैक्षिक भ्रमण के दौरान संयोजक गौरीशंकर कौशिक, कार्यक्रम समन्वयक विकास वर्मा, यतीन्द्र कौशिक, आशीष कौशिक, महेश वर्मा साथ में अन्य समुदाय के भी प्रतिनिधि रीना सिंह, हर्षिता राजपूत, राजेंद्र सिंगरौल, महेन्द्र सिंगरौल शामिल हुए।


छात्र एवम् अभिभावक ने कार्यक्रम को सराहा
शैक्षिक भ्रमण में शामिल सभी छात्र एवम् अभिभावक बहुत खुश नजऱ आए। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि ऐसा कार्यक्रम प्रति वर्ष होना चाहिए। साथ ही विद्या परिषद के संयोजक गौरीशंकर कौशिक व उनकी टीम को इस बड़ी व पहली पहल के लिए आभार व धन्यवाद जताया।


विद्यापरिषद के संयोजक गौरीशंकर के टीम की नई सोच
इससे पूर्व विद्या परिषद् द्वारा पिछले वर्ष आसपास के अंचल के छात्रों के लिए एक वृहद करियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया था। और इस वर्ष छात्रों को प्रेरित करने, सम्मानित करने का नया कार्यक्रम शैक्षिक भ्रमण सह गाइडेंस एंड काउंसलिंग 2.0 का अयोजन किया गया।


पुरखौती मुक्तांगन में राज्य की संस्कृति से हुए परिचित
शैक्षिक भ्रमण के दौरान छात्रों को पुरखौती मुक्तांगन रायपुर भी जाने का अवसर मिला। जहां छात्रों ने हमारे राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को करीब से जाना । बस्तर की जनजातीय परंपराओं से जुड़े भित्त चित्र, मूर्ति कला, काष्ठ शिल्प, लोक कला आदि को देखकर छात्र लाभन्वित हुए।