आडवाणी जी के अपमान में भाजपा ने कोई कमी नहीं छोड़ी: कमलनाथ
--------
मध्य प्रदेश के मतदाता बिकाऊ नहीं है, वे अपने भविष्य के लिए 
बदलाव का फैसला ले चुके हैं:  कमलनाथ
-------------
शिवराज जी, गाने-बजाने और मुंह चलाने से प्रदेश नहीं चलता: कमलनाथ

सिंधी समाज की सहयोग की भावना अनूठी है। यह समाज अपने भाइ-बंधुओं की मदद करने में आगे रहता है और यही कारण है कि आप सड़क पर कहीं चले जाइए सिंधी समाज का कोई मजदूर आपको नहीं मिलेगा। बीजेपी ने अगर किसी समाज को सबसे ज्यादा धोखा दिया है तो वह सिंधी समाज को दिया है। मैं, 2008 में सिंधी समाज की एक शादी में गया था। मैंने वहां कहा कि अगले साल चुनाव है और आपको कांग्रेस का साथ देना है, तो बहुत से लोगों ने मना कर दिया और कहा कि हम आडवाणी जी के साथ हैं, आज आप सबके सामने हैं कि आडवाणी जी कहां हैं? भाजपा ने आडवाणी जी के अपमान में कोई कमी नहीं छोड़ी। अब मप्र में चार माह बाद चुनाव हैं और मुझे पता है कि आप सभी अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए बदलाव का फैसला ले चुके हैं, क्योंकि मप्र का मतदाता बिकाऊ नहीं है, वह अपना सम्मान करना जान गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज राजधानी के संत हिरदाराम नगर में आयोजित मप्र कांग्रेस राज्य स्तरीय सिंधि कल्याण समिति के तत्वाधान में आयोजित सिंधी समाज के प्रांतीय अधिवेशन को संबोधित करते हुये कहीं।  
श्री कमलनाथ ने कहा कि आने वाला चुनाव मध्यप्रदेश के भविष्य का चुनाव है। आपका समाज विद्वान और बुद्धिजीवी समाज है और आपको आज यह तय करना है कि मध्य प्रदेश का भविष्य कैसे सुरक्षित रखना है। मैं समाज के बड़े बुजुर्गों से कहना चाहता हूं कि आप की दुनिया अलग थी आज के नौजवानांे की दुनिया बिल्कुल अलग है। आज के नौजवान के अंदर कुछ करने की तड़प है इच्छा है वह अपने लिए अच्छा रोजगार चाहता है अपने हाथों को काम चाहता है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम उसे रोजगार दें।
श्री कमलनाथ ने कहा मध्यप्रदेश में 2018 में जब हमारी सरकार आई तो उससे पहले 15 साल भाजपा की सरकार रही थी, ऐसे कई अधिकारी थे, जिन्होंने कांग्रेस की सरकार कभी देखी ही नहीं थी, तो हमारे सामने अधिकारियों का रवैया बदलने की चुनौती सबसे बड़ी थी। मैंने कहा किसानों की कर्ज माफी करना है उन्होंने उसे रोकने की कोशिश की हमने करके दिखाया। मंदसौर, नीमच में अतिवृष्टि हुई मैंने खुद जाकर सर्वे किया, अधिकारियों से कहा कि इन्हें मुआवजा दो, तो मुझे बताया गया कि तहसीलदार सर्वे करेगा, मैंने कहा कि सर्वे मैं करके आया हूं 7 दिन में मुआवजा मिलना चाहिए नहीं तो तुम्हारे दफ्तर में ताला लगा दूंगा और 7 दिन में मंदसौर, नीमच में किसानों को मुआवजा दिया गया था।
 श्री कमलनाथ ने कहा जब हम सरकार में आए तो कौन सी चुनौती हमारे सामने नहीं थी, प्रदेश किसान आत्महत्या में नंबर वन, बेरोजगारी में नंबर वन, महिला अत्याचार में प्रदेश नंबर वन, भ्रष्टाचार में नंबर वन ऐसा कोई क्षेत्र नहीं था जहां हमारे सामने चुनौती नहीं थी। हमनें 15 महीने की सरकार में अपनी नीति और नियत का परिचय दिया था और चाहे किसान कर्ज माफी हो, 100 रू. में 100 यूनिट बिजली हो, गरीबों की पेंशन बढ़ाना हो या फिर माफियाओं पर कार्रवाई हो हमने करके दिखाया। 
श्री कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह जी मेरे पड़ोसी हैं उनके घर से बैंड बाजे और गाने बजाने की आवाज आती रहती है। बैंड बाजा और गाना बजाना मनोरंजन के लिए जरूरी है, लेकिन प्रदेश गाने-बजाने और केवल मुंह चलाने से नहीं चलता, मुंह चलाने और प्रदेश चलाने में बहुत अंतर होता है। हर गांव में विविधता है लेकिन भाईचारा भी है, हम सब एक रहेंगे तो एकता की आवाज बहुत ऊंची है। 
श्री कमलनाथ ने कहा कि आज जब चुनाव सामने आ गये हैं और शिवराजसिंह जी को सामने हार दिख रही है तो वह जनता को तरह-तरह के लालच दे रहे हैं, आदिवासी भाईयों को जूता और बहनों को चप्पल पहना रहे हैं। मैं तो कहता हूं उनसे जूते-चप्पल ले लेना और सही जगह पर उनका ढंग से उपयोग भी करना। लेकिन आप सच्चाई का साथ दीजिए और यदि आप सच्चाई का साथ देंगे तो आप आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित कर पायेंगे। आपके सामने चुनौती है आप प्रदेश को किस पटरी पर ले जाना चाहते हैं। आप सभी जानते हैं कि मप्र की जनता को धोखा दे रहे हैं शिवराज सिंह। प्रदेश में 18 साल से भाजपा की सरकार है, अब उन्हें चुनाव आते ही बहनों की याद आने लगी, कर्मचारी याद आने लगे, प्रदेश पर 3.30 लाख करोड़ का कर्ज हैं और अपनी झूठी छवि चमकाने के लिए कर्ज पर कर्ज ले रहे हैं शिवराज सिंह, 50 प्रतिशत कमीशन के लिए कर्ज लिया जा रहा है। मुझे आप सभी से अपेक्षा है, उम्मीद है कि आप अपने भविष्य की सुरक्षा तय करेंगे, हर वर्ग समाज का वोट सुरक्षित रखेंगे और प्रदेश का भविष्य सुरक्षित रखेंगे। 
प्रांतीय अधिवेशन में मप्र कांग्रेस के उपाध्यक्ष और समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी  जे.पी. धनोपिया, मप्र कांग्रेस राज्य स्तरीय सिंधि कल्याण समिति के संयोजक दिनेश मेघानी, संरक्षक ईश्वर झमनानी, सिंधी सेंट्रल पंचायत अध्यक्ष भगवानदेव ईसरानी, उप संयोजक महेश गुलवानी और मुकेश सचदेव, नरेश ज्ञानचंदानी, मनोज राजानी, त्रिलोक दीपानी, कन्हैया लाल पोहानी, सेवादल अध्यक्ष योगेश यादव, अरुण रोचवानी, आनन्द सबधाणी, धर्म दास मिहानी सहित सिंधी समाज के बड़ी संख्या में प्रतिनिधि उपस्थित थे।  

न्यूज़ सोर्स : Sindhi society has been betrayed the most by BJP: Kamal Nath