डिज्नी और ट्वेंटिएथ सेंचुरी की नवीनतम फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ ने गर्मियों की छुट्टियां गुलजार कर दी हैं। फिल्म ने रिलीज के पहले सप्ताहांत में करीब 1078 करोड़ रुपये की कमाई करके डिज्नी की बांछें खिला दी हैं। कंपनी का बीता साल मार्वल की फिल्मों के चक्कर में काफी ठंडा बीता था, लेकिन अब लंगूरों की इस 58 साल पुरानी फ्रेंचाइजी के नए रीबूट ने आने वाले दिनों के आसार अच्छे कर दिए हैं।

फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ ने रिलीज के पहले सप्ताहांत में अमेरिका के घरेलू बॉक्स ऑफिस से बेहतर कारोबार दुनिया के दूसरे देशों में किया है। फिल्म ने अमेरिका में करीब 5.65 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 472 करोड़ रुपये की कमाई की है लेकिन फिल्म का ओवरसीज कलेक्शन इससे कहीं ज्यादा शानदार रहा। फिल्म ने अमेरिका के अलावा दूसरे देशों में करीब 606 करोड़ रुपये की कमाई की है। विदेश में फिल्म की सबसे ज्यादा कमाई चीन में रही, जहां इसने 1.14 करोड़ डॉलर यानी करीब 96 करोड़ रुपये पहले वीकएंड में कमाए हैं।

करीब 16 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 1336 करोड़ रुपये में बनी फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ उत्तरी अमेरिका के घरेलू बॉक्स ऑफिस पर बीते सप्ताहांत की नंबर वन फिल्म रही है। फिल्म ने भारत में भी अच्छा कारोबार किया है लेकिन ये दूसरे देशों के मुकाबले फिर भी काफी कम है। इसकी मुख्य वजह फिल्म के प्रचार को लेकर बनी रणनीति बताई जा रही है। फिल्म के हिंदी संस्करण को लोगों का काफी प्यार मिल रहा है लेकिन सिनेमाघरों तक पहुंचने वाले अधिकतर दर्शकों को पता ही नहीं है कि ये फिल्म भारत में हिंदी में भी रिलीज हुई है।

फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ की कुल कमाई का करीब 41 फीसदी हिस्सा इसके आईमैक्स संस्करण से आया बताया जा रहा है। सिनेमाघरों में आने वाले दर्शकों में भव्य और विशाल फिल्मों को लेकर बढ़ती ललक का फायदा फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ को मिला है और इसके आईमैक्स संस्करण लगातार हाउसफुल जा रहे हैं। इस फ्रेंचाइजी की ये 10वीं फिल्म है। इस सीरीज की सफलतम फिल्म अब तक ‘डान ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ रही है जिसने रिलीज के वक्त पूरी दुनिया में करीब 71 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 5930 करोड़ रुपये कमाए थे। ‘मेज रनर’ सीरीज के चर्चित निर्देशक वेस बॉल के निर्देशन में बनी फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ इस फ्रेंचाइजी का नया रीबूट है और इस नए रीबूट में प्रस्तावित तीन फिल्मों की कड़ी की ये पहली फिल्म है।

इस नई कहानी पर बनी फिल्म ‘किंगडम ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स’ शुरू होती है एक शहजादे के साहस के प्रदर्शन से। ये शहजादा बंदरों के उस कुनबे का है जिसे चीलों को पालतू पक्षी बनाने में महारत हासिल है। शहजादा अपने दो दोस्तों के साथ चील के अंडों की तलाश में खंडहर हो चुकी एक गगनचुंबी इमारत के सबसे ऊपरी तल्ले तक जाता है। सबसे लंबी छलांग लगाकर चील का अंडा भी ले आता है। अगले दिन उसकी लाई और अंडे में मौजूद इस नई जान के साथ नए रिश्ते का समारोह होना है पर उससे पहले रात में ही उसकी भिड़ंत एक इंसान से हो जाती है। इंसान और जानवर के रिश्ते की यहां से एक नई पहेली शुरू होती है।