वाशिंगटन । पूर्व अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एचआर मैकमास्टर ने अपनी पुस्तक में कहा कि आतंकवादी समूहों के साथ पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) की निर्विवाद मिलीभगत है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में ट्रम्प प्रशासन के दौरान अपने कार्यकाल का प्रत्यक्ष विवरण देकर मैकमास्टर ने पुस्तक में दावा किया है कि तत्कालीन रक्षा सचिव जिम मैटिस एक सैन्य सहायता देने की योजना में थे। इस्लामाबाद को पैकेज जिसमें 150 मिलियन मूल्य के बख्तरबंद वाहन शामिल थे, मैकमास्टर के हस्तक्षेप के बाद वह सहायता रोक दी गई।
मैकमास्टर ने लिखा है कि कुछ गतिविधियों को रोकने के लिए ट्रम्प के निर्देशों का पालन करना भी राज्य और रक्षा के लिए मुश्किल था। जब मैटिस ने इस्लामाबाद का दौरा किया, तब उन्हें पता चला कि यह दक्षिण एशिया रणनीति के विपरीत है, जिसमें कुछ अपवादों के साथ पाकिस्तान को सभी सहायता को निलंबित करने का आह्वान किया गया था। पेंटागन एक सैन्य सहायता पैकेज देने जा रहा था जिसमें 150 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के बख्तरबंद वाहन शामिल थे।
पूर्व एनएसए ने लिखा कि उन्होंने मैटिस, सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के उप निदेशक जीना हास्पेल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई, जहां उन्होंने कहा कि ट्रंप कई मौकों पर पाकिस्तानियों को सहायता बंद करने के लिए बहुत स्पष्ट थे। उन आतंकवादी संगठनों के लिए समर्थन जो अफगानिस्तान में अफगानों, अमेरिकियों और गठबंधन के सदस्यों को मार रहे थे। मैटिस ने गौर किया कि पाकिस्तान कुछ खास तरीकों से जवाबी कार्रवाई कर सकता है, लेकिन इस्लामाबाद में अमेरिकी राजदूत डेविड हेल सहित अन्य लोगों ने इस बात को साझा नहीं किया। मैटिस ने अनिच्छा से सहायता का शिपमेंट रोक दिया लेकिन अन्य सहायता जारी रही।नतीजतन, ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने पिछले 15 वर्षों में पाकिस्तान को मूर्खतापूर्ण तरीके से 33 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता दी है और उन्होंने हमारे नेताओं को मूर्ख समझकर हमें झूठ और धोखे के अलावा कुछ नहीं दिया है। 
मैकमास्टर ने लिखा कि पाकिस्तान ने अपना व्यवहार नहीं बदला और मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड, संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी हाफिज सईद को रिहा किया, जो अमेरिका के लिए अपमान सरीखा था।