आपने अधिकतर घरों में बड़े-बुजूर्गों को कहते हुए सुना होगा कि घर में कैंची को छिपाकर रखना चाहिए. वरना ये घर में क्लेश की स्थिति पैदा कर सकती है. इसके अलावा इससे कई अशुभ परिणाम भी मिलने लगते हैं. कैंची का सीधा नाता घर के वास्तु से माना गया है. अगर इसे घर में सही स्थान पर न रखकर किसी भी स्थान पर रख दिया जाए तो व्यक्ति को धन हानि होने लगती है. इसके साथ ही काम भी रुक जाते हैं. इसलिए इसे दूर रखने में ही समझदारी मानी गई है. आइए जानते हैं इस लेख में भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे से कि कैंची को छिपाकर क्यों रखना जरूरी है?

जानें कैंची क्यों छिपाकर रखनी चाहिए?

कैंची को छिपाकर इसलिए रखना जरूरी है क्योंकि यदि इसे सही जगह और घर के सदस्यों की नजरों से दूर न रखा जाए तो इससे परिवार के लोगों की आपस में नहीं बनती. छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई होने लगती है या किसी भी बात को लेकर मतभेद शुरू हो जाते हैं. वहीं जातक की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है और अशुभ परिणाम झेलने पड़ते हैं.
2. कैंची से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है
कैंची को वास्तु के अनुसार छिपाकर रखना जरूरी है. मान्यता है कि यदि आप कैंची को बाहर रख देते हैं तो इससे नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा प्रभावशाली हो जाती है और व्यक्ति के जीवन में दुर्भाग्य प्रवेश करता है.
3. वास्तु दोष का कारण बनती है कैंची
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में कैंची बाहर रखी होती है वहां वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है. इससे परिवार में धन की कमी होती है साथ ही परिवार में क्लेश होता है.
4. कैंची से मानसिक शांति होती है भंग
कैंची को बाहर रखने से मानसिक शांति भंग होने लगती है. साथ ही इसका असर घर में मौजूद छोटे बच्चों पर भी पड़ता है. परिवार के सदस्यों के व्यवहार में भी चिड़चिड़ापन आने लगता है. इस बात का विशेष ख्याल रखें कि आपको कैंची अपने घर में किसी ऐसे स्थान पर रखनी है. जहां परिवार के अन्य सदस्यों की नजर न जाएं. इसे छिपाकर ही रखें ताकि घर में वास्तु दोष उत्पन्न न हो और शांति बनी रहे.