नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम अपने साथ त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां लेकर आता है। फिर बात चाहे टैनिंग की करें या स्किन को ग्लोइंग बनाने की। इस मौसम में पसीना ज्यादा आने से स्किन केयर काफी चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में, बता दें कि मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर पैसे फूंके बिना भी आप त्वचा का खोया निखार वापस पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको चाहिए घर पर रखी ये 4 चीजें।

शहद

गर्मियों में शहद का इस्तेमाल आपको पढ़ने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन यकीन मानिए स्किन सेल्स को हील करने और कील-मुहांसों से राहत दिलाने के लिए यह काफी असरदार होता है। ड्राईनेस को दूर करने के साथ-साथ यह स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है। इसके लिए आप इसे दही, बेसन, चावल का आटा, या फिर किसी भी फेस पैक में मिलाकर मसाज कर सकते हैं।

नींबू

त्वचा की खोई चमक वापस पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी एक नेचुरल तरीका है। इसकी मदद से आप ब्लैकहेड्स के साथ-साथ डलनेस का भी सफाया कर सकते हैं। एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने में भी यह काफी मदद करता है। इसके लिए आप नींबू के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा सकते हैं। ध्यान रहे, सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को इसका रस सीधा चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे रेडनेस और इरिटेशन का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, इसे किसी चीज के साथ मिलाकर ही यूज करें।

मलाई का इस्तेमाल

मलाई में थोड़ी हल्दी, गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर दमकता निखार पाया जा सकता है। इस मिश्रण को लेकर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं। यकीन मानिए, स्किन को ग्लोइंग बनाने में इसका प्रयोग काफी बढ़िया रहेगा।

टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है। यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, यानी इसकी मदद से आप चेहरे पर मौजूद डेड स्किन की छुट्टी कर सकते हैं। स्किन पर इसे रगड़ने से टेक्सचर में सुधार आता है और त्वचा मुलायम बनती है।