दिल्ली-NCR समेत समूचे उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है. उत्तर प्रदेश, बिहार उत्तराखंड और हरियाणा पंजाब के अलावा दिल्ली-NCR में सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड के साथ हल्की धुंध छाने लगी है. वहीं रात के समय एक चादर ओढ़ने वाली सर्दी पड़ रही है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह के अंदर दिन के तापमान में भी तेजी से गिरावट आने की संभावना है. उधर, दक्षिण भारत के तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश का दौर अभी जारी है.

दक्षिण भारत में बारिश का सिलसिला जारी
भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें आंध्र प्रदेश के अलावा बेंगलुरु और चेन्नई जैसे महानगरों में बारिश की चेतावनी दी गई है. इसमें बताया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते दक्षिण के कई राज्यों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली-NCR के न्यूतनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी है. चूंकि दिन के समय चटखदार धूप निकल रही है.

दिल्ली-NCR में अगले सप्ताह दिन के तापमान में कमी की संभावना
इसकी वजह से दिन में थोड़ी गर्मी रह रही है, लेकिन अगले एक सप्ताह के अंदर दिन के तापमान में भी कमी आ जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली-NCR के आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. आज शाम तक यहां ठंड के साथ प्रदूषण में भी वृद्धि हो सकती है. हालात को देखते हुए दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ग्रैप-1 भी लागू कर दिया गया है. उधर, राजस्थान में अभी मौसम साफ हो रहा है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने आज लगातार दूसरे दिन कई जिलों में हल्की बारिश का अंदेशा जताया है.

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला
मंगलवार को भी पूर्वी राजस्थान में कई जगह हल्की बारिश दर्ज की गई थी. इसी प्रकार मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में मंगलवार को बारिश हुई थी. आज भी इन जिलों में हल्की बारिश या फिर बूंदाबादी हो सकती है. उधर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से पश्चिम गोदावरी, एलुरु, कृष्णा और एनटीआर जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इसी प्रकार गुंटूर, बापटला, पालनाडु, प्रकाशम, नेल्लोर, नंदयाला, अन्नामय्या, चित्तूर, तिरुपति और कुरनूल आदि जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.