Delhi-Dehradun Expressway- अगर आपको दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का खुलने का इंतजार है तो बता दें कि आप अकेले नहीं हैं, बल्कि DELHI-NCR के लाखों लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस एक्सप्रेसवे के बारे में आपको हर अपडेट हम अब तक देते आए हैं तो एक बार फिर खुशखबर लेकर आए हैं। बता दें कि Delhi-Dehradun एक्सप्रेसवे इसी साल नवंबर पर खुलने जा रहा है।

चलिए जानते हैं इससे जुड़ा ताजा अपडेट और इसके सभी एंट्री-एग्जिट प्वाइंट्स के बारे में -

यहां खुलेगा Delhi-Dehradun एक्सप्रेसवे
Delhi-Dehradun Expressway के खुलने की खुशखबरी तो है, लेकिन अभी यह खुशखबरी अधूरी ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी यह दिल्ली से देहरादून तक पूरा बना नहीं है, बल्कि दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर से उत्तर प्रदेश में ईस्टर्न पेरिफरल एक्सप्रेसवे तक ही खुलेगा। 32 किलोमीटर का यह स्ट्रैच इसी साल नवंबर में आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा और फिर आप इस पर फर्राटा भर पाएंगे। 32 किलोमीटर के इस स्ट्रैच में Delhi-Dehradun Expressway का 19 किमी हिस्सा एलिवेटेड है। जिसके कारण दिल्ली के व्यस्त इलाकों से गुजरने के बावजूद Delhi-Dehradun Expressway की वजह से दिल्ली में ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं होगी। 32 किमी के इस स्ट्रैच के खुल जाने से दिल्ली और उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में जाने वाले लोगों को बड़ी सहूलियत होगी।

6 लेन की सर्विस रोड
Delhi-Dehradun Expressway को इस तरह से बनाया गया है कि स्थानीय लोगों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए एलिवेटेड एक्सप्रेसवे के साथ 6 लेन की सर्विस रोड भी बनाई गई है। सर्विस रोड पर भी ट्रैफिक बहुत ही आसानी से चलेगा और किसी को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, क्योंकि NHAI ने एक्सप्रेसवे के साथ-साथ सर्विस रोड को भी बेहतर किया है। लंबी दूरी तक जाने वाले यात्री एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करेंगे, इससे भी स्थानीय लोगों की परेशानी कम होगी।

दिल्ली से उत्तर प्रदेश जाते समय एंट्री प्वाइंट
अगर आप Delhi-Dehradun Expressway पर दिल्ली से उत्तर प्रदेश की ओर जाएंगे तो आपको कई जगहों से इस एक्सप्रेसवे पर एंट्री का अवसर मिलेगा। इसमें पहला एंट्री प्वाइंट इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत में यानी अक्षरधाम पर होगा। इसके अलावा गीता कॉलोनी, कैलाश नगर (श्मशान घाट), सोनिया विहार, विजय विहार और मंडोला से भी एक्सप्रेसवे पर चढ़ सकते हैं। जबकि मडोला, सोनिया विहार, विजय विहार और खजूरी चौक पर आप एक्सप्रेसवे से बाहर निकल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश से दिल्ली की तरफ
अगर आप उत्तर प्रदेश से दिल्ली की तरफ आते हैं तो आप मंडोला, विजय विहार और पांचवे पुश्ते से एक्सप्रेसवे पर चढ़ सकते हैं। मंडोला, लोनी, विजय विहार, उस्मानपुर, कैलाश नगर, गीता कालोनी और अक्षरधाम पर एक्सप्रेसवे से बाहर आ सकते हैं।

फ्री एक्सप्रेसवे का लुत्फ
दिल्ली के लोगों के लिए एक खुशखबरी ये भी है कि अगर आप Delhi-Dehradun Expressway पर दिल्ली से चढ़कर दिल्ली में ही बाहर निकलते हैं तो आपको किसी तरह का कोई टोल टैक्स नहीं चुकाना होगा। अगर आप दिल्ली की सीमा पार करके एक्सप्रेसवे से बाहर आएंगे तो आपके टोल वसूला जाएगा। यानी दिल्ली में आप फ्री में एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भर सकते हैं।