तेहरान। तेहरान में हमास के चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद से ही ईरान की तरफ से जवाबी कार्रवाई की बातें सामने आती रही है। लेकिन कहा जा रहा है कि अगले 48 से 72 घंटे में कुछ बड़ा हो सकता है। इजरायल पर ईरान कभी भी हमला कर सकता है। व्हाइट हाउस के सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन कर्बी ने ये दावा किया है। हमले की स्थिति में इजरायल के साथ अमेरिका खड़ा है। किर्बी ने कहा कि अमेरिका किसी भी ईरानी हमले में इजराइल की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। 
किर्बी ने बताया कि हमले की संभावना की भविष्यवाणी करना कठिन है, लेकिन व्हाइट हाउस ईरानी बयानों को गंभीरता से लेता है। ईरान को हमारा संदेश सतत है, और सतत रहेगा। एक, ऐसा मत करो। अमेरिका ने अरब देशों को ईरान के मंसूबों के बारे में जानकारी देकर बताया कि अगले 48-72 घंटे में कुछ बड़ा हो सकता है और ईरान की तरफ से इज़रायल पर हमला किया जा सकता है।
इजराइल ने वेस्ट बैंक में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू किया जिसमें करीब नौ फलस्तीनियों की मौत हुई और सेना ने संवदेनशील जेनिन शहर को घेर लिया है। फलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजराइल ने सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से लगभग हर दिन वेस्ट बैंक पर हमले किए हैं। इजराइली सेना के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशनी ने कहा कि ‘‘बड़ी संख्या में सैनिक’ संवदेनशील जेनिन शहर में घुसे जो लंबे समय से आतंकवादियों का गढ़ रहा है। साथ ही सैनिक तुल्कारिम शहर और अल-फारा रिफ्यूजी कैम्प में भी घुसे। उन्होंने बताया कि इस दौरान मारे गए सभी नौ लोग आतंकवादी थे।