बीजिंग। अमेरिका और चीन ने सैन्य-से-सैन्य संपर्क का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सहयोग पर दूसरे दौर की वार्ता आयोजित करने का वादा किया है। ये समझौते अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी के बीच बीजिंग में 28 अगस्त को समाप्त हुई दो दिवसीय वार्ता में किए गए। रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान, दोनों पक्ष उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखने पर सहमत हुए और नशीली दवाओं के नियंत्रण, कानून प्रवर्तन, जलवायु परिवर्तन और अवैध प्रवासियों के प्रत्यावर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग करने का वादा किया। 
बता दें कि सुलिवन की यात्रा मई 2023 के बाद से दोनों नेताओं के बीच हुई ऐसी रणनीतिक वार्ता में से चौथी थी। पहली बार वे वियना में शीर्ष-स्तरीय द्विपक्षीय बैठकों की श्रृंखला की पहली श्रृंखला के लिए आधार तैयार करने के लिए मिले थे, जिससे बहाली में मदद मिली। द्विपक्षीय संबंधों में स्थिरता का एक निश्चित उपाय। हालाँकि, कई मामलों को लेकर दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव ने इस तरह की बातचीत के सार्थक परिणामों में बाधा उत्पन्न की है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में यह चीन की उनकी पहली यात्रा थी जिसका उद्देश्य संघर्ष से बचने के लिए द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करना था। इस यात्रा के दौरान उन्होंने चीन के विदेश मंत्री और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष विदेश नीति अधिकारी वांग यी के साथ भी मुलाकात की। उनकी गुरुवार को जनरल झांग यूक्सिया के साथ बैठक हुई, जो ‘सेंट्रल मिलिट्री कमीशन’ के दो उपाध्यक्षों में से एक हैं। यह एक ऐसा संगठन है जिसके प्रमुख शी हैं। किसी अमेरिकी अधिकारी के साथ इस प्रकार की बैठक होना आम नहीं है। यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब दोनों पक्ष जनवरी में अमेरिका का राष्ट्रपति बदलने से पहले संबंधों को समान स्तर पर बनाए रखना चाहते हैं। 
झांग ने सुलिवन से कहा कि मुझसे मिलने का आपका अनुरोध यह दर्शाता है कि आप सैन्य सुरक्षा और हमारी सेनाओं के बीच संबंधों को कितना महत्व देते हैं। सुलिवन और झांग की वार्ता के बाद व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने ‘‘पिछले 10 महीनों में निरंतर एवं नियमित आपसी सैन्य संचार में प्रगति को पहचाना है और उन्होंने निकट भविष्य में कमांडरों के बीच टेलीफोन पर बातचीत के लिए बुधवार को घोषित समझौते का जिक्र किया।