मौसम परिवर्तन और तापमान में गिरावट के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है, जिसके चलते अस्पतालों की OPD में मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. गाजियाबाद के जिला सरकारी अस्पताल एमजी में, जहां पहले ओपीडी में 1500 से 2000 मरीज आते थे. अब यह संख्या बढ़कर 2000 से 3000 तक पहुंच गई है. अधिकांश मरीज खांसी, जुकाम, बुखार, और पेट से संबंधित बीमारियों के कारण इलाज के लिए आ रहे हैं.

इन चीजों का न करें सेवन 
अस्पताल प्रशासन ने डेंगू और अन्य संचारी रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. गाजियाबाद में डेंगू के दो नए मामले सामने आए हैं, जिसके चलते अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए विशेष वार्ड की व्यवस्था की गई है. OPD में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, फिजिशियन संतराम वर्मा ने बताया कि पिछले 15 दिनों में ओपीडी में मरीजों की संख्या में करीब 30% बड़ी देखी गई है. उन्होंने बीमारियों से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जैसे बाहर के खाने से बचना विशेष रूप से खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करना.

इन बातों का ध्यान रखें 
इसके अलावा मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनने, मच्छरदानी का उपयोग करने, और घरों में पानी के जमाव को रोकने की सलाह दी गई है. यदि पानी की निकासी संभव नहीं हो तो उसमें पेट्रोल या डीजल डालकर मच्छरों के पनपने से रोका जा सकता है. अस्पताल प्रशासन का कहना है कि बदलते मौसम में बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को सतर्क रहना आवश्यक है. खाने-पीने की स्वच्छता का ध्यान रखना और मच्छरों से बचाव के उपाय अपनाने से बीमारियों के प्रसार को नियंत्रित किया जा सकता है.