क्विज बेस्ड रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) एक ऐसा शो है, जहां देश के कोने-कोने से लोग अपने ज्ञान के दम पर लाखों और करोड़ों की प्राइज मनी जीतने के लिए आते हैं। 16वें सीजन में एक ऐसे ही कंटेस्टेंट आए, जिन्होंने एक छोटे से गांव से निकलकर केबीसी जैसे शो में अपनी काबिलियत साबित की।

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 16 के हालिया एपिसोड में आदिवासी कंटेस्टेंट बंटी वाडिवा आए। गांव में अपने माता-पिता के साथ खेत में काम करने के बावजूद बंटी ने पढ़ाई करना नहीं छोड़ा। उन्होंने ज्ञान हासिन किया और उन्हें केबीसी में आने का मौका मिला। अपनी बुद्धि और ज्ञान के दम पर उन्होंने 50 लाख रुपये की प्राइज मनी जीती है, लेकिन एक करोड़ के सवाल पर वह अटक गए।

क्या था 1 करोड़ के लिए सवाल?

25 लाख रुपये जीतने के बाद होस्ट अमिताभ बच्चन ने बंटी वाडिवा से आगे खेलने को लेकर सवाल किया। कंटेस्टेंट ने बिना डरे आगे बढ़ने का फैसला लिया और बिग बी ने 50 लाख का सवाल पूछा, जिसका सही जवाब देकर वह जीत गए। मगर 1 करोड़ के सवाल ने उनके ज्ञान को डगमगा दिया। 

सवाल था- 

1948 में बंगाली मूर्तिकार चिंतामणि कर ने ‘द स्टैग’ नामक कलाकृति के लिए इनमें से कौन सा पुरस्कार जीता था?

A- पाइथागोरस प्राइज

B- नोबेल प्राइज

C- ओलंपिक मेडल

D- ऑस्कर मेडल

कंटेस्टेंट ने नहीं लिया रिस्क


केबीसी 16 के कंटेस्टेटं को इस सवाल का जवाब नहीं पता था। उनके पास कोई लाइफलाइन भी नहीं बची थी। अगर वह रिस्क लेते तो उनकी 50 लाख रुपये की प्राइज मनी से 3 लाख 20 हजार रुपये कट जाते। इसलिए कंटेस्टेंट ने गेम क्विट करने का फैसला किया। इस फैसले को अमिताभ बच्चन ने सराहा और उनसे अनुमानित जवाब पूछा। कंटेस्टेंट ने पाइथागोरस बताया, जो गलत था। अमिताभ ने सही जवाब ओलंपिक मेडल बताया। उन्होंने जानकारी दी कि 1948 में लंदन में आयोजित ओलंपिक में कला प्रतियोगिताएं भी शामिल थीं, जहां चिंतामणि सिल्वर मेडल जीता था।