ग्वालियर ।  जयविलास पैलेश में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करीब डेढ़ घंटे रुकेंगे। इस दौरान वे शाही भोज में भी शामिल होंगे। शाही भोज के दौरान उन्हें गुजराती व मराठी व्यंजन चांदी की ट्रेन से परोसे जाएंगे। गृहमंत्री शाह ग्वालियर में नए एयर टर्मिनल की आधारशिला रखने 16 अक्टूबर को आ रहे है। इस दौरान वे 4 घंटे 40 मिनट शहर में रहेंगे। वह जयविलास में सिंधिया राजवंश के संग्रहालय का अवलोकन करने के साथ मराठी गैलरी का लोकार्पण भी करेंगे और शाही भोज का आनंद भी लेंगे। इसके लिए महल में दो दिन पहले से सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। महल के जनसंपर्क अधिकारी केशव पांडे ने अनौपचारिक चर्चा में संकेत दिए कि शाही भोज में गृहमंत्री को गुजरात के विशेष व्यंजन के साथ मराठी व्यंजन भी चांदी की ट्रेन से परोसे जाएंगे। गृहमंत्री का काफिला जल विहार के सामने वाले गेट से महल प्रवेश करेगा। शनिवार व रविवार को संग्रहालय आमजन के लिए बंद रहेगा

शाही भोज के लिए सिंधिया कर रहे आमंत्रित: 

महल से जुड़े अधिकारियों का कहना है गृहमंत्री के साथ शाही भोज के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया स्वयं ही गणमान्य लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं। भोज में कितने लोग शामिल होंगे, यह अभी किसी को नहीं बताया गया है। संभावना है शाही भोज में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा कुछ चुनिंदा शख्सियत ही शामिल होंगी।

मराठा गैलरी में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई का पोर्टेट

जयविलास पैलेस के संग्रहालय में जिस मराठी गैलरी का लोकार्पण किया जाना है उसका डिजाइन केंद्रीय मंत्री सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया द्वारा किया है। इस गैलरी में मराठा वीरों के गौरवशाली इतिहास को प्रदर्शित किया गया है। महाराजा जीवाजी राव सिंधिया संग्रहालय की निदेशक गायत्री सिंह ने बताया इस गैलरी में छत्रपति शिवाजी, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई पेशवा, लोकमाता अहिल्या बाई, सिंधिया राजवंश की बैजाबाई सहित कई मराठा वीरों के पोर्टेट लगाए गए हैं। इन पोर्टेट पर पहले हिंदी, फिर मराठी और अंग्रेजी में भी जानकारी दी गई है, ताकि हिंदी को प्रोत्साहन मिल सके। इस गैलरी में दो दीप स्तंभ हैं, जिनमें 15-15 के हिसाब से कुल 30 दीप हैं, जो देश के 30 मराठा साम्राज्यों का प्रतीक हैं। अभी इस गैलरी का और विस्तार किया जाएगा।

चांदी की ट्रेन की विशेषता

400 कमरे वाले जयविलास पैलेस में डाइनिंग टेबल पर एक चांदी की ट्रेन रखी गई है। इस ट्रेन के माध्यम से अतिथियों को खाना व पेय परोसा जाता है। यह ट्रेन धीमी गति से मेहमान के सामने से गुजरती है और मेहमान इस पर अपने पसंदीदा व्यंजन उठा लेते हैं।

यह विशिष्ठ मेहमान शाही भोज का ले चुके लुत्फ

जयविलास में शाही भोज का लुत्फ कई विदेशी मेहमानों के अलावा देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचआर देवगौड़ा व मुलायम सिंह यादव भी ले चुके हैं।